योगी सरकार का बड़ा फैसला : अयोध्या के 14 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब बैन, आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने किया खुलासा

Uttar Pradesh Times | Liquor ban in Ayodhya

Dec 28, 2023 16:50

योगी सरकार ने अयोध्या के परिक्रमा क्षेत्र को पूर्ण मदिरा मुक्त जोन बनाने की घोषणा की। अब रामनगरी में 14 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में मदिरा का विक्रय पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की देखरेख में अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है। इसे हाईटेक बनाने के साथ नैतिक रूप से एक आदर्श क्षेत्र के रूप में पेश की कोशिश योगी सरकार की है। इसी क्रम में योगी सरकार ने अयोध्या के परिक्रमा क्षेत्र को पूर्ण मदिरा मुक्त जोन बनाने की घोषणा की है। इसकी जानकारी आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि रामनगरी में 14 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में मदिरा का विक्रय पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाएगा। शराब की सभी दुकानें हटाई जाएंगी। 

ट्रस्ट के महासचिव से मिले आबकारी मंत्री
आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मिलने अयोध्या पहुंचे थे। उन्होंने जानकारी दी कि श्रीराम मंदिर क्षेत्र को पहले से ही मदिरामुक्त किया जा चुका है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि 14 कोस परिक्रमा क्षेत्र तक शराब की दुकानें हटाई जाएगी। आबकारी मंत्री ने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश भेजे जा चुके हैं। इस क्षेत्र में आने वाली मद्यपान की सारी दुकानें हटाई जाएंगी।

24 घंटे मिलेगा पानी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही अपने अयोध्या यात्रा में 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र को मदिरापान मुक्त जोन करने के पहले ही निर्देश दे दिए थे। योगी ने कहा था कि अयोध्या चूंकि एक धार्मिक नगरी है। इसलिए यहां के जनकी धार्मिक भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए। इस क्षेत्र में मांस और मदिरा का सेवन बंद होना चाहिए। योगी ने क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा था कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि अयोध्या आने वाले सभी श्रद्धालुओं शांति, संतोष व आनंद की अनुभूति लेकर वापस जाएं। समीक्षा कार्यों के दौरान यह भी कहा था कि इस क्षेत्र में चौबीस घंटे पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। 
 

Also Read