फरवरी के पहले सप्ताह से होंगी यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं : परिषद की बैठक में अहम प्रस्तावों को मंजूरी

UPT | मदरसा बोर्ड की बैठक

Sep 11, 2024 02:30

परिषद ने बोर्ड परीक्षा वर्ष 2025 फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराये जाने पर सहमति व्यक्त की और सभी आवश्यक कार्रवाई तत्परता से किये जाने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रदेश में संचालित मदरसा मिनी आईटीआई योजना में वर्तमान के परिप्रेक्ष्य में सुधार किये जाने के लिए समिति का गठन करते हुए प्राप्त सुझाव के आधार पर आगे की कार्रवाई के लिए सहमति व्यक्त की गई।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की मंगलवार को एक वर्ष बाद बैठक लखनऊ के इंदिरा भवन में हुई। परिषद के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में लगभग दो घंटों तक चली इस बैठक में यूपी के मदरसों से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा हुई। बैठक में कुल 17 बिंदुओं पर चर्चा हुई जिसमें 9 प्रस्तावों पर परिषद ने मुहर भी लगाई।

2018 से पहले की सभी मार्कशीट ऑनलाइन होगी उपलब्ध
बैठक में परिषद की 12 सितंबर को हुई पिछली मीटिंग में किए गए निर्णयों की पुष्टि के साथ एजेंडावार बिंदुओं पर विचार किया गया। व्यापक चर्चा के बाद परिषद ने मुख्य रूप से आठ बिंदुओं पर सहमति प्रदान की, जिसमें वर्ष 2018 से पूर्व की सभी मार्कशीट को चरणबद्ध तरीके से तकनीकी टीम गठित करते हुए अधिकृत वेबसाइट पर अपलोड-ऑनलाइन किये जाने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की गई।

560 राज्यानुदानित मदरसों के लिए एक मॉडल प्रशासन योजना मंजूर
बैठक में बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा की तरह मदरसों की नवीन मान्यता के लिए आवेदन करने से लेकर मान्यता देने की प्रक्रिया मदरसा पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से किये जाने के प्रस्ताव पर परिषद ने सहमति जताई। इसके लिए मदरसा पोर्टल में आवश्यक अपडेशन किये जाने पर परिषद ने सहमति दी। साथ ही यूपी में मौजूदा 560 राज्यानुदानित मदरसों के लिए एक मॉडल प्रशासन योजना मंजूर की गई और उसी के आधार पर आगे प्रशासनिक योजना प्राप्त करने व अनुमोदित कराने की कार्रवाई विनियमावली-2016 के तहत किये जाने पर परिषद ने सहमति दी। बैठक में मदरसा पोर्टल पर जिन मदरसों का पंजीकरण किन्ही कारणों से नहीं हो पाया और उनकी सूचना जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने भेजी है, उन पर अपडेट स्थिति की रिपोर्ट प्राप्त कर उन्हे पोर्टल पर जोड़ने की अनुमति का प्रस्ताव शासन को भेजने पर सहमति दी गई।

शासन को भेजा जाएगा मदरसा शिक्षा परिषद के बजट में वृद्धि का प्रस्ताव
मदरसा बोर्ड की बैठक में परिषद कार्यालय में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मी स्वर्गीय मोहम्मद हामिद की सेवाकाल में मृत्यु हो जाने के फलस्वरूप उनके आश्रित की अनुकम्पा नियुक्ति किये जाने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुये रजिस्ट्रार को अधिकृत किया गया, कि वह इस सम्बन्ध में नियमानुसार कार्रवाई अतिशीघ्र पूर्ण कराएं। इसी के साथ उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के बजट में वृद्धि किये जाने के लिए औचित्यपूर्ण प्रस्ताव शासन को भेजने के लिए रजिस्ट्रार को अधिकृत किया गया कि वह सम्पूर्ण तथ्यों के साथ प्रस्ताव शासन को भिजवाएं।

मदरसा मिनी आईटीआई योजना में सुधार की कवायद
परिषद ने बोर्ड परीक्षा वर्ष 2025 फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराये जाने पर सहमति व्यक्त की और सभी आवश्यक कार्रवाई तत्परता से किये जाने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रदेश में संचालित मदरसा मिनी आईटीआई योजना में वर्तमान के परिप्रेक्ष्य में सुधार किये जाने के लिए समिति का गठन करते हुए प्राप्त सुझाव के आधार पर आगे की कार्रवाई के लिए सहमति व्यक्त की गई। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से प्राप्त लगभग 513 मदरसों के मान्यता समर्पण व समाप्त किये जाने के प्रस्ताव पर परिषद ने मंजूरी दिये जाने के साथ विनियमावली 2016 के अनुसार आगे की कार्रवाई के लिए रजिस्ट्रार को अधिकृत किया। बैठक में निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण जे.रीभा, बोर्ड के सदस्य कमर अली, डॉ. इमरान अहमद,  असद हुसैन, सार्थक श्रीवास्तव, वित एवं लेखाधिकारी और मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह मौजूद रहे।

Also Read