UP Police Constable Re Exam 2024 : बोर्ड का बड़ा फैसला, परीक्षा केंद्रों में लगाई जाएगी दीवार घड़ी

UPT | यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती

Aug 10, 2024 16:53

यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सभी परीक्षा केन्द्रों में दीवार घड़ी लगने का निर्णया किया है।

Short Highlights
  • परीक्षार्थियों को समय सीमा में प्रश्नपत्र हल करने में मिलेगी मदद
  • यूपीपीआरबी अध्यक्ष ने दी जानकारी
Lucknow News : यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Bharti) को लेकर अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सभी परीक्षा केन्द्रों में दीवार घड़ी लगने का निर्णय किया है, जिससे परीक्षार्थी समय सीमा को देखते हुए प्रश्नपत्र को हल कर सकें। परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पहनकर जाने पर प्रतिबंध है। इसमें डिजिटल हाथ घड़ी भी शामिल है। इसी को लेकर हर परीक्षा हॉल में एक-एक दीवार घड़ी लगाई जाएगी।

एजेंसी को दीवार घड़ी लगाने के दिए गए निर्देश
यूपीपीआरबी के अध्यक्ष राजीव कृष्णा ने शनिवार को बताया कि आगामी यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों की सुविधा व बेहतर टाइम मैनेजमेंट के लिए UPPBPB के द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कक्षों में दीवार घड़ी (Wall Clock) लगाए जाने का निर्णय किया गया है। संबंधित एजेंसी को इसके लिए उचित निर्देश दिए गए हैं। UPPBPB सभी परीक्षाओं  को शुचितापूर्ण और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
          
रोजाना दो पालियों में होगी परीक्षा
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) के मुताबिक, कांस्टेबल के 60244 पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित कराई जाएंगी। प्रत्येक पाली में लगभग पांच लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। पिछली बार परीक्षा देने से वंचित रहने वाले अभ्यर्थियों को दोबारा रोल नंबर, प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र की जानकारी दी जाएगी। इसके आधार पर ये परीक्षा देंगे। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या करीब छह लाख बताई जा रही है।

पेपर लीक को लेकर कोई भी दे सकता है जानकारी
यूपीपीबीपीबी के अध्यक्ष राजीव कृष्णा के मुताबिक परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति भर्ती परीक्षाओं की शुचिता भंग करने संबंधी जानकारी बोर्ड को दे सकता है। बोर्ड ने पेपर लीक, पेपर क्रय विकय, परीक्षा में नकल, साल्वर गैंग या अन्य किसी भी अवांछनीय गतिविधि की जानकारी उससे साझा करने की अपील की है। जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

बोर्ड ने पेपर लीक को लेकर जारी की ईमेल और मोबाइल नंबर
बोर्ड ने इसके लिए ईमेल आईडी satarkta.policeboard@gmail.com और व्हाट्सअप नंबर 9454457951 जारी किया है। इसके साथ ही अनुरोध किया है कि भर्ती प्रक्रिया को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सभी अपना सहयोग करें। लिखित परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किए जाएंगे। यहां से अभ्यर्थी इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

एक करोड़ के जुर्माना से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा
यूपीपीबीपीबी के अनुसार, सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों, जैसे प्रश्नपत्र लीक होना, उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए उप्र सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अध्यादेश-2024 अधिसूचित किया है। इस अधिनियम के अंतर्गत परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करना, नकल करना या नकल कराना, प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना या प्रकट करना या प्रकट करने का षड्यंत्र करना आदि अपराध की श्रेणी में आते हैं। इसलिए इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने पर एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है।

रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे अभ्यर्थी
यूपीपीबीपीबी के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियों डाउनलोड करनी होगी। उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा और दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को देनी होगी।

Also Read