Diwali School Holidays : दिवाली पर माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश को लेकर पशोपेश, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी

UPT | UP Secondary Schools

Oct 28, 2024 20:19

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कुमार त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एक नवंबर को भी छुट्टी घोषित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि यदि इस दिन छुट्टी मिल जाए, तो शिक्षक, अभिभावक और छात्र अपने गांव-घर जाने में असुविधा से बच सकेंगे।

Lucknow News : प्रदेश में दिवाली पर जहां बेसिक विद्यालयों में 30 अक्तूबर से 3 नवंबर तक लगातार छुट्टियां घोषित की गई हैं, वहीं माध्यमिक विद्यालयों में छुट्टी का अलग शेड्यूल निर्धारित है। माध्यमिक विद्यालयों को 30 और 31 अक्तूबर को तो छुट्टी दी गई है, लेकिन 1 नवंबर को कार्तिक अमावस्या के दिन विद्यालय खोलने का निर्णय किया गया है, जिससे शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों में नाराजगी है।

बीच में स्कूल खुलने से परेशानी
दीपावली के समय लगातार छुट्टियों की वजह से अधिकतर लोग अपने घर जाने की योजना बनाते हैं। लेकिन, माध्यमिक विद्यालयों में बीच में एक दिन स्कूल खोले जाने से लोगों की यात्रा की योजना बाधित हो रही है। शिक्षक और अभिभावक चिंता जता रहे हैं कि एक दिन के लिए स्कूल खुलने से वे लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर पाएंगे, जिससे त्योहार की खुशियां अधूरी रह सकती हैं।



छुट्टी बढ़ाने की मांग
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कुमार त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एक नवंबर को भी छुट्टी घोषित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि यदि इस दिन छुट्टी मिल जाए, तो शिक्षक, अभिभावक और छात्र अपने गांव-घर जाने में असुविधा से बच सकेंगे। उन्होंने इस मुद्दे को शिक्षकों और अभिभावकों की सहूलियत के लिए आवश्यक बताया है, ताकि वे त्योहार का पूरा आनंद ले सकें।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक का रुख
माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि अवकाश के संबंध में सभी निर्णय सरकारी कैलेंडर के अनुसार किए जाते हैं। अभी तक 1 नवंबर की छुट्टी के लिए कोई अलग से आदेश जारी नहीं किया गया है। उन्होंने इस मुद्दे पर शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुरूप कार्य करने की बात कही है, जिससे यह संकेत मिलता है कि छुट्टियों में बदलाव की संभावना फिलहाल नहीं है।

अभिभावकों और शिक्षकों की उम्मीदें
कई अभिभावक उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इस एक दिन की छुट्टी पर पुनर्विचार करेगी। त्योहार के दौरान एक दिन के अवकाश से, विशेषकर उन लोगों के लिए जो शहरों से दूर हैं, राहत मिल सकती है। अब सभी की निगाहें सरकारी आदेश पर टिकी हैं कि क्या एक नवंबर को अवकाश देने पर विचार किया जाएगा।

Also Read