UP Weather Update : यूपी में बारिश ने तोड़ा सालों का रिकार्ड, इन जिलों में दिनभर बरसेंगे बादल

UPT | UP Weather News

Jul 04, 2024 12:29

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। यह बारिश उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही है। जिसमें राजधानी लखनऊ, बस्ती, हरदोई, गोरखपुर, वाराणसी...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। यह बारिश उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही है। जिसमें राजधानी लखनऊ, बस्ती, हरदोई, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, और अलीगढ़ शामिल हैं। लखनऊ में बुधवार सुबह से ही शुरू हुई बारिश आज गुरुवार तक जारी रही और मौसम केंद्र के अनुसार आज भी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिनभर बारिश की संभावना है। इस बारिश ने पिछले 10 सालों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। बस्ती जिले में 117 मिलीमीटर, हरदोई में 88 मिलीमीटर, वाराणसी में 74 मिलीमीटर, और गोरखपुर में 37 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

5 दिनों तक बारिश का आसार
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार अगले 5 दिनों तक भी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। कई जिलों में भारी और हल्की बारिश की संभावना रहती है। जिलें में भारी बारिश के चलते लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

इन जिलों में हो सकती बारिश
लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश की संभावना है। जिसमें लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, बस्ती, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ शामिल है। इन जिलों में रुक-रुककर बारिश हो सकती है। यहां पर तापमान का पूर्वानुमान अधिकतम 32 से 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की अपेक्षा की गई है।


यहां हो सकती हल्की बारिश
आज वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हो सकते हैं। यहां का अधिकतम तापमान आज भी 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच हो सकता है।

इन जिलों में गरज चमक के साथ हो सकती बारिश
आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, और इटावा में आज तापमान का पूर्वानुमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यहां का न्यूनतम तापमान भी 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इन जिलों में आज गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में भी इसी प्रकार की मौसमी स्थिति की उम्मीद है।

Also Read