UP Weather Update : यूपी के कई जिलों में 2 दिनों तक लगातार होगी बारिश, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

UPT | UP Weather News

Jul 06, 2024 09:25

उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिलहाल 9 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में धूप की संभावना रहेगी। लेकिन बारिश लगातार होने की उम्मीद...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिलहाल 9 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में धूप की संभावना रहेगी। लेकिन बारिश लगातार होने की उम्मीद है। इसी कारण लखनऊ मौसम केंद्र ने लखनभ और उसके आस-पास के इलाकों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यहां पर येलो अलर्ट जारी
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक आज शनिवार को कई जिलों में भारी बारिश के होने का पूर्वानुमान है। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के जिलों में बारिश की संभावना है। यहां के लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। कल यानी रविवार को भी इन जिलों में बारिश की संभावना है, जिसके लिए लोगों को तैयार रहना चाहिए।


इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में जैसे कि बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उनके आसपास के क्षेत्रों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि कल भी इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। दानिश ने आगामी दिनों के लिए मौसम का हाल बताते हुए कहा कि इन इलाकों में बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना भी है।

जानिए कहा कितनी हुई बारिश
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा हुई है। इस दौरान बाराबंकी में 72 मिलीमीटर, हरदोई में 4 मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी में 11 मिलीमीटर, गोरखपुर में 67 मिलीमीटर, बलिया में 27 मिलीमीटर, बहराइच में 32 मिलीमीटर, प्रयागराज में 40 मिलीमीटर, फतेहपुर में 10 मिलीमीटर, बरेली में 19 मिलीमीटर, शाहजहांपुर में 10 मिलीमीटर और मुरादाबाद में 20 मिलीमीटर वर्षा हुई है। इसके अलावा मेरठ और ताज नगरी आगरा में भी दो से तीन मिलीमीटर की बारिश दर्ज हुई है।

Also Read