शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई बोर्ड की कम्पार्टमेन्ट परीक्षाएं : सीसीटीवी की निगरानी में 41 हजार से ज्यादा छात्रों ने दी परीक्षा, 93 परीक्षा केंद्र बने

UPT | शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई बोर्ड की कम्पार्टमेन्ट परीक्षाएं

Jul 20, 2024 21:06

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा शनिवार को वर्ष 2024 की हाईस्कूल की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट एवं इण्टरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षाएं सम्पन्न हुईं

Short Highlights
  • सम्पन्न हुई बोर्ड की कम्पार्टमेन्ट परीक्षाएं
  • 41 हजार से ज्यादा छात्रों ने दी परीक्षा
  • अप्रैल में जारी हुए थे बोर्ड रिजल्ट
Lucknow News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा शनिवार को वर्ष 2024 की हाईस्कूल की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट एवं इण्टरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षाएं सम्पन्न हुईं। मंडलों एवं जनपदों से प्राप्त सूचना के अनुसार परीक्षा के दौरान किसी भी जनपद में कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न नहीं हुई तथा परीक्षा सकुशल कराई गई। प्रदेश में निर्धारित कुल 93 परीक्षा केन्द्रों पर वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी की निगरानी में 41 हजार से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी। 

अनुचित साधनों का नहीं हुआ उपयोग
प्रथम पाली में हाईस्कूल की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट की परीक्षा में कुल पंजीकृत 20,729 परीक्षार्थियों में से 1,851 परीक्षार्थी तथा द्वितीय पाली इण्टरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट में कुल पंजीकृत 23,633 परीक्षार्थियों में 1,350 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह दोनों पालियों की परीक्षा में कुल 3,201 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दोनों पाली की परीक्षाओं में कोई भी परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए नहीं पाया गया।

अप्रैल में जारी हुए थे बोर्ड रिजल्ट
आपको बता दें कि बोर्ड के रिजल्ट अप्रैल में जारी किए गए थे। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को यूपी बोर्ड दो तरह के मौके देता है। पहला मौके में छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते थे। इससे भी समाधान न होने पर छात्र दूसरे मौके में कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। ऐसा करके छात्रों का एक साल बर्बाद होने से बच जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पेपर लीक और नकल जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए थे। कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 क्लास 10 और 12 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं।

Also Read