Job News : उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग में 11 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानें डिटेल

UPT | सीएम योगी

Sep 14, 2024 11:14

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी नौकरियों के अवसरों में वृद्धि करते हुए राजस्व विभाग में 11 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है।

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी
  • राजस्व विभाग में 11 हजार रिक्त पदों पर होगी भर्ती
  • मुख्यमंत्री योगी ने विभागीय अधिकारियों को इन भर्तियों को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी नौकरियों के अवसरों में वृद्धि करते हुए राजस्व विभाग में 11 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती अभियान के अंतर्गत लेखपाल, नायब तहसीलदार, और सहायक जैसे महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी ने विभागीय अधिकारियों को इन भर्तियों को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

उच्चस्तरीय बैठक में हुआ निर्णय
शुक्रवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई, जिसमें राजस्व विभाग के कार्यों और उसमें उपलब्ध मानव संसाधनों की समीक्षा की गई। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलते समय और तकनीकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए राजस्व विभाग और राजस्व परिषद में नए एवं दक्ष युवाओं की नियुक्ति की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राजस्व विभाग में आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) के विशेषज्ञों की भी तैनाती की जाए, ताकि विभाग में नवीनतम तकनीकों का समुचित उपयोग हो सके।

11 हजार पदों पर भर्ती के निर्देश
राजस्व विभाग में 11 हजार से अधिक रिक्त पदों को भरने की योजना बनाई गई है, जिसमें लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार और लिपिकीय पदों पर भर्तियां शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, करीब 5500 पदों पर लेखपालों की नियुक्ति की जाएगी, जबकि कनिष्ठ सहायक के 1600, लिपिक के 950 और नायब तहसीलदार के 300 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं कि इन रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए, ताकि विभाग के कामकाज में सुधार हो सके और युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इसके साथ ही, जहां पदोन्नति प्रक्रिया लंबित है, वहां उसे भी जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

आईटी विशेषज्ञों की तैनाती पर जोर
राजस्व विभाग में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि तहसील, जिला, मंडल और राजस्व परिषद में आईटी में दक्ष लोगों की भी तैनाती की जाए। इससे विभाग के कामकाज में गति और पारदर्शिता आएगी, साथ ही तकनीकी रूप से सक्षम युवाओं को अवसर मिलेगा।

युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा अवसर
राजस्व विभाग में इतनी बड़ी संख्या में रिक्तियों के भरने से उत्तर प्रदेश के उन युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर है, जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। विशेष रूप से लेखपाल के 5500 पदों पर भर्ती होने से बड़ी संख्या में युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलेगा।

Also Read