श्रमिकों का बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में पंजीकरण जरूरी : केशव प्रसाद मौर्य बोले- कामगारों को योजनाओं का लाभ दिलाना प्राथमिकता

UPT | केशव प्रसाद मौर्य।

Oct 25, 2024 01:45

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी के श्रमिकों को लाभ दिलाने के लिए गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिए। इन दिशा निर्देशों में उप मुख्यमंत्री ने बिल्डिंग एण्ड अदर कन्स्ट्रक्शन वेलफेयर बोर्ड (BOCW) में श्रमिकों का पंजीकरण कराने और इसके लाभ उन तक पहुंचाने की बात कही।

Lucknow News : उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों का उत्तर प्रदेश बिल्डिंग एण्ड अदर कन्स्ट्रक्शन वेलफेयर बोर्ड (भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड) पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराए जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा कि इससे वेलफेयर बोर्ड के प्राविधानों के अनुसार श्रमिकों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।

श्रमिकों को योजनाओं का लाभ दिलाना प्राथमिकता
केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को बताया कि निर्माण कार्यों के समस्त बीजकों से 01 प्रतिशत की धनराशि की कटौती करते हुए लेबर सेस के रूप में श्रमिकों के वेलफेयर फण्ड में जमा किया जाता है। लेकिन श्रमिकों के पंजीकृत न होने से वेलफेयर के मदों का लाभ श्रमिकों को प्राप्त नहीं हो पाता है। संचालित योजनाओं का लाभ हमें हर हाल में श्रमिकों को दिलाना है।



अधिकारियों को निर्देश
उप मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग जीएस प्रियदर्शी व मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपी आरआरडीए, अखण्ड प्रताप सिंह ने पीएमजीएसवाई की सड़कों का निर्माण कराने वाले लोक निर्माण विभाग व ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के सभी अधिकारियों, अभियन्ताओं को निर्देश दिए हैं कि वह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत निर्माण कार्यों पर तैनात श्रमिकों को अनिवार्य रूप से उप्र बिल्डिंग एण्ड अदर कन्स्ट्रक्शन वेलफेयर बोर्ड (भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड) पर पंजीकरण कराते हुए उसकी प्रगति से अवगत कराना सुनिश्चित करें।

Also Read