बीएड प्रवेश परीक्षा-2024 : सावधानी से हल करें सवाल, वरना कटेंगे एक तिहाई नंबर

UPT | मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्र के बाहर लगी अभ्यार्थियों की भीड़।

Jun 10, 2024 01:42

इनमें मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए दस केंद्रों पर 5088 अभ्यार्थी, गौतमबुद्धनगर में 10 परीक्षा केंद्रों पर 4786 अभ्यार्थी, गाजियाबाद में 18 परीक्षा केंद्रों पर 8607 अभ्यार्थी और बुलंदशहर में दो परीक्षा केंद्रों पर 1़902 अभ्यार्थी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल

Short Highlights
  • मेरठ मंडल के चार जिलों में 42 केंद्रों पर 20,383 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा 
  • सबसे अधिक परीक्षा केंद्र गाजियाबाद में बनाए गए
  • बुदेंलखंड विवि ने जारी किए अभ्यार्थियों को दिशानिर्देश
B.Ed entrance exam 2024 : आज मेरठ मंडल के चार जिलों में 42 केंद्रों पर 20 हजार 383 परीक्षार्थी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 देंगे। बीएड प्रवेश परीक्षा आज दो पालियों में होगी। मेरठ मंडल के मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा और बुलंदशहर में बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें मेरठ में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए दस केंद्रों पर 5088 अभ्यार्थी, गौतमबुद्धनगर में 10 परीक्षा केंद्रों पर 4786 अभ्यार्थी, गाजियाबाद में 18 परीक्षा केंद्रों पर 8607 अभ्यार्थी और बुलंदशहर में दो परीक्षा केंद्रों पर 1़902 अभ्यार्थी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। 

नौ से 12 और दो से पांच बजे की पाली में बीएड प्रवेश परीक्षा 
आज होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली नौ से 12 और दूसरी पाली दो बजे से पांच बजे तक होगी। इसमें पहली पाली में सामान्य ज्ञान एवं भाषा के लिए परीक्षा होगी। जबकि दूसरी पाली में पेपर एप्टीयटूड टेस्ट और संबंधित विषय का होगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर पेपर शुरू होने से करीब एक घंटा पहले पहुंचना जरूरी होगा। बीएड प्रवेश परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट के बाद किसी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। छात्रों की बॉयोमेट्रिक परीक्षा के दौरान ही कराई जाएगी। 

गलत सवाल पर कटेगा 1/3 नंबर
अभ्यार्थियों को बीएड प्रवेश परीक्षा में सावधानी से सवाल हल करना होगा। गलत सवाल करने पर 1/3 नंबर कटेगा। आज 9 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा में इस बार भी निगेटिव मार्किंग लागू की गई है। उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा इस बार भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी करा रहा है। 

अभ्यर्थी इनके बिना परीक्षा में नहीं हो सकेंगे सम्मिलत
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की तरफ से परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों के लिए निर्देश जारी किए हैं। इनमें अभ्यार्थी को किसी भी हालात में प्रवेश पत्र, उसकी एक फोटो प्रति तथा वैध फोटो के बिना परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। कक्ष निरीक्षक अभ्यार्थी से प्रवेश पत्र की एक फोटो युक्त प्रति प्रथम पाली में, जिसमें अभ्यार्थी वही फोटो लगाएगा। जो कि उसने ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपलोड की है। अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी। प्रत्येक कक्ष निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा कक्ष में वह उद्घोषणा करेंगे कि परीक्षा में पूर्व सालों की भांति इस साल निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था यथावत रहेगी। 

Also Read