Baghpat News : सब्जियों की खेती से किसान होंगे मालामाल, उद्यान विभाग से मिलेंगी हाईटेक पौध

UPT | बागपत में बनी हाईटेक सब्जियों की नर्सरी का निरीक्षण करते डीएम।

Aug 09, 2024 02:45

किसानों की अपनी आय बढेगी। किसान टमाटर, पत्ता गोभी, बंद गोभी, फूल गोभी, मिर्च, लौकी, कद्दू, बैगन आदि सब्जियों की पौध तैयार की जा रही है। हाईटेक नर्सरी से किसान इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Short Highlights
  • हाईटेक वेजिटेबल/सीडलींग नर्सरी का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
  • परियोजना के सफलता के लिए चार सदस्य अधिकारियों की कमेटी गठित
  • परियोजना के अच्छे क्रियान्वयन के संबंध में दिए आवश्यक निर्देश
Baghpat News : जनपद बागपत के खेकड़ा कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में उद्यान विभाग, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना एवं मनरेगा के द्वारा एक करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से जनपद में एक हेक्टयर में तैयार की गई हाईटेक वेजिटेबल/सीडलींग नर्सरी का डीएम जितेन्द्र प्रताप सिंह ने निरीक्षण किया। जिलाधिकारी को हाईटेक नर्सरी में मशीन खराब मिली। जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। हाईटेक नर्सरी में अब तक 60,000 पौध तैयार कर विक्रय की गई है।

प्रति वर्ष किसानों के लिए दस लाख सब्जियों की पौध तैयार की जाएगी
जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि प्रति वर्ष किसानों के लिये दस लाख सब्जियों की पौध तैयार की जायेगी। किसान एक रुपए में प्रति पौधा नर्सरी से क्रय कर सकते हैं। यहाँ उन्नतशील पौध मिलेगी। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी। जिलाधिकारी ने कहा मनरेगा व उद्यान विभाग कंबर्जन द्वारा यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। प्रोजेक्ट का सफल क्रियान्वयन के लिए डीएम ने चार सदस्य अधिकारियों की टीम गठित की है।

किसानों को इसका लाभ प्राप्त हो सके
कृषि उपनिदेशक दुर्विजय सिंह, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण, जिला विकास अधिकारी अखिलेश, कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रोफेसर लक्ष्मीकांत को टीम में गठित किया गया है। जिससे कि हाईटेक नर्सरी का अच्छा सफल संचालन क्रियान्वयन हो सके और किसानों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। हाईटेक नर्सरी में मशीन खराब मिलने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और उसे तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। हाईटेक नर्सरी के प्रभारी उद्यान निरीक्षक अरुण को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए जो मेरठ से आते हैं।

नर्सरी का लाभ किसानों तक पहुंचना चाहिए
उन्होंने कहा कि नर्सरी का लाभ किसानों तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा बागपत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आता है। देश की राजधानी दिल्ली के समीप जनपद है दिल्ली में सब्जियों का बाजार बहुत है। जिससे किसान अच्छी हाईटेक नर्सरी पौध लेकर एक अच्छी पैदावार ले सकते हैं। इससे किसानों की अपनी आय बढेगी। किसान टमाटर, पत्ता गोभी, बंद गोभी, फूल गोभी, मिर्च, लौकी, कद्दू, बैगन आदि सब्जियों की पौध तैयार की जा रही है। हाईटेक नर्सरी से किसान इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तत्काल एक सप्ताह के अंतर्गत ठीक कराया जाएं
उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को योजना के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि जो कमियां नर्सरी में दिखाई दे रही है तत्काल एक सप्ताह के अंतर्गत ठीक कराया जाएं इसका संचालन व्यवस्थित तरीके से होना चाहिए। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र अध्यक्ष डॉ लक्ष्मीकांत ,कृषि उपनिदेशक दुर्विजय सिंह , जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण एवं जिला कृषि अधिकारी बालगोविंद यादव सहित आदि उपस्थित रहे।

Also Read