ग्रेटर नोएडा में किसानों का आंदोलन : दूसरे दिन भी जारी रहा धरना, हाई पावर कमेटी की सिफारिशें सार्वजनिक करने की मांग

UPT | किसानों का आंदोलन

Oct 15, 2024 17:04

ग्रेटर नोएडा के किसानों ने कलेक्ट्रेट पर मंगलवार को दूसरे दिन भी अपना धरना जारी रखा। किसानों की मुख्य मांग है कि हाई पावर कमेटी की सिफारिशों को सार्वजनिक किया जाए।

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित कलेक्ट्रेट पर किसानों का धरना मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। विभिन्न मांगों को लेकर किसान संगठनों ने सोमवार से यहां अपना डेरा डाला हुआ है। सोमवार को दिन भर प्रदर्शन के बाद रात में भी किसान क्लेक्ट्रेट परिसर में जमे रहे। किसानों के प्रदर्शन से पुलिस और प्रशासन के हाथ पांव फूल गए थे। किसानों ने मंगलवार सुबह प्रशासन की सद्बुद्धि के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया।



अनिश्चतकालीन आंदोलन की चेतावनी
किसानों की मुख्य मांग है कि हाई पावर कमेटी की सिफारिशों को सार्वजनिक किया जाए। यह कमेटी 31 अगस्त को अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप चुकी है, लेकिन अब तक इसे जनता के सामने नहीं रखा गया है। इसके अलावा किसान आबादी क्षेत्रों की बैकलीज करने और भूमिहीन लोगों के लिए दुकानों में आरक्षण की मांग कर रहे हैं। सोमवार की देर शाम तक चली जिलाधिकारी के साथ वार्ता बेनतीजा रही, जिसके बाद किसानों ने रात्रि धरना शुरू कर दिया। किसानों का कहना है कि हाई पावर कमेटी का गठन किया गया था। जिसने अपनी सिफारिशें शासन में 31 अगस्त को जमा की थीं। इन सिफारिशों को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। किसानों ने चेतावनी दी है कि जब तक इन सिफारिशों को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा और उनकी अन्य मांगें नहीं मानी जाएंगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें : यूपी की 9 सीटों पर होगा उपचुनाव : इलेक्शन कमीशन ने घोषित की तारीख, जानिए कब है वोटिंग और किस दिन काउंटिंग

बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला
किसानों के प्रतिनिधिमंडल की जिलाधिकारी से सोमवार देर शाम तक वार्ता चली लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकलने के कारण किसानों ने दिन रात का धरना शुरू कर दिया है। इस आंदोलन में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना विकास प्राधिकरण, एनटीपीसी और अन्य परियोजनाओं से प्रभावित किसान शामिल हैं। प्रमुख किसान संगठनों में किसान सभा, किसान परिषद, जय जवान जय किसान मोर्चा, किसान संघर्ष समिति ऐछर और संयुक्त किसान मोर्चा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से झटका : जौहर ट्रस्ट लीज रद्द, बीजेपी विधायक ने फैसले को बताया न्याय की जीत

Also Read