नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : पहले ट्रायल में बिना बाधा के उड़ा विमान, आगे राह हुई आसान

UPT | पहला विमान उड़ान ट्रायल

Oct 11, 2024 17:26

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। 11 अक्टूबर को एयरपोर्ट पर सफलतापूर्वक विमान उड़ाकर ट्रायल लिया गया।

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। 11 अक्टूबर को एयरपोर्ट पर सफलतापूर्वक विमान उड़ाकर ट्रायल लिया गया। इस ट्रायल के दौरान तकनीकी विशेषज्ञों की एक टीम के साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल बिना किसी बाधा के पूरा हुआ और इसे पूरी तरह से सफल माना गया। विशेषज्ञों ने कुछ सुझाव दिए हैं, जिन पर जल्द ही अमल किया जाएगा।

मुख्य परियोजना के रूप में पहचान
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया पिछले कुछ वर्षों से चल रही है और यह उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स में से एक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई बार एयरपोर्ट का दौरा किया है, जिससे इस प्रोजेक्ट के प्रति सरकार की गहरी रुचि और समर्थन स्पष्ट होता है। ट्रायल की तैयारियां पिछले कुछ दिनों से की जा रही थीं। जब यह सफलतापूर्वक पूरा हुआ तो सभी ने खुशी व्यक्त की और एक-दूसरे को बधाई दी।

ये भी पढ़ें : Spotify यूज़र्स की बल्ले-बल्ले : 4 महीने का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन इतने सस्ते में, जल्द उठायें ऑफर का फायदा

एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट सुविधाओं के मामले में विश्व के चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल होगा। यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। जिसका निर्माण 1,334 एकड़ में किया जा रहा है। रनवे की चौड़ाई 60 मीटर होगी और इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि भारी बारिश के दौरान भी किसी प्रकार की समस्या न हो। अधिकारियों का दावा है कि निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट का उद्घाटन अप्रैल 2025 के आसपास होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : मायावती का बड़ा ऐलान : अब किसी भी क्षेत्रीय पार्टियों से बसपा नहीं करेगी गठबंधन, भाजपा और कांग्रेस से भी दूरी बरकरार

Also Read