नोएडा से बड़ी खबर : मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का स्टेशन भी होगा, यूपी शासन को भेजी डीपीआर

Uttar Pradesh Times | Noida Metro Rail Corporation

Jan 12, 2024 18:39

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक्वालाइन के विस्तार के लिए सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन लिंक की डीपीआर यूपी शासन को भेजकर अनुमति मांगी गई है...

Short Highlights
  • एक्वालाइन के विस्तार के लिए डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यूपी शासन को भेजी दी है।
  • डीपीआर के मुताबिक, प्रोजेक्ट में बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का भी स्टेशन बनेगा।
  • लोगों की सीधे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए कनेक्टिविटी हो जाएगी।
Noida News : यूपी और दिल्ली एनसीआर वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, एक्वालाइन के विस्तार के लिए डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने यूपी शासन को भेजी दी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा भेजी डीपीआर के मुताबिक, 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक्वालाइन के विस्तार के लिए सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन लिंक की डीपीआर यूपी शासन को भेजकर अनुमति मांगी गई है।

क्या है डीपीआर
डीपीआर के मुताबिक, प्रोजेक्ट में बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का भी स्टेशन बनेगा। नोएडा मेट्रो के एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से एक लिंक लाइन का निर्माण होगा, जिससे लिंक लाइन ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन को जोड़ेगी। प्रोजेक्ट पर करीब 2254 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यूपी शासन के बाद केंद्र सरकार को यह डीपीआर भेजी जाएगी। डीपीआर के मुताबिक, 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा। इस पर आठ मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इस लाइन पर मेट्रो चलने से लोगों को काफी फायदा होगा।

लोगों को होगा फायदा
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर काम कर रहा है। दरअसल, दिल्ली के लिए ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन की मेट्रो के लिए अभी सेक्टर-51 पर उतरकर नीचे पैदल या ई-रिक्शा से लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर पहुंचना होता है। इससे लोगों का समय और पैसा दोनों बर्बाद हो रहे हैं। लोगों को नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने में अधिक सहूलियत होगी। लोगों की सीधे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए कनेक्टिविटी हो जाएगी।

Also Read