नोएडा के Urbtech NPX टावर की अटकी लिफ्ट : आधे घंटे तक फंसे रहे लोग, मेंटेनेंस टीम और बिल्डर पर लापरवाही का आरोप

UPT | नोएडा में अटकी लिफ्ट

Jul 05, 2024 20:38

नोएडा में हाईराइज सोसायटी और कर्मशियल टावर में लिफ्ट फंसने की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं, शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर-153 में स्थित Urbtech NPX टावर में 30 मिनट तक लिफ्ट फंसी रही...

Short Highlights
  • नोएडा के Urbtech NPX टावर की लिफ्ट अटकी
  • पहले भी टावर में हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं
  • सीनियर सिटीजन समेत कई फंसे
Noida News : नोएडा में हाईराइज सोसायटी और कर्मशियल टावर में लिफ्ट फंसने की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं। ऐसी घटनाओं पर कोई लगाम लगाने वाला नहीं है। लिफ्ट फंसने की एक और खबर सामने आई है। शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर-153 में स्थित Urbtech NPX टावर में 30 मिनट तक लिफ्ट फंसी रही। लिफ्ट में एक सीनियर सिटीजन और अन्य कुछ लोग आधे घंटे तक फंसे रहे। काफी शोर मचाने के बाद मेंटेनेंस विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

यह है पूरा मामला
Urbtech NPX टावर में बड़ी संख्या में कमर्शियल ऑफिस हैं। बताया जा रहा है कि यहां पर पहले भी कई बार लिफ्ट फंसने की घटनाएं हो चुकी हैं। टावर के निवासियों और कर्मचारियों ने मेंटिनेंस टीम और बिल्डर पर बड़ी लापरवाही का आरोप लगाया है। लोगों का कहना है कि लिफ्ट की मेंटिनेंस में गंभीर खामियां हैं, जिससे आए दिन इस तरह की समस्याएं कई हो रही हैं।



लिफ्ट एक्ट पास के बावजूद भी हादसे
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में योगी सरकार द्वारा लिफ्ट एक्ट पास किए जाने के बावजूद लिफ्ट हादसों में कोई कमी नहीं आई है। इस एक्ट के पास होने के बाद दावा किया गया था कि इससे लिफ्ट हादसे रुक जाएंगे, लेकिन स्थिति इसके विपरीत है। लिफ्ट हादसों को रोकने के लिए अभी भी कोई ठोस योजना जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के पास नहीं है। लिफ्ट में फंसे सीनियर सिटीजन और अन्य लोगों की सुरक्षा को लेकर प्रबंधन की जिम्मेदारी पर सवाल उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि यदि समय पर कोई बड़ा हादसा हो जाता, तो इसका जिम्मेदार कौन होता? इस तरह की घटनाएं प्रबंधन की लापरवाही और लिफ्ट की सही मेंटेनेंस न होने का परिणाम हैं।

लोगों ने प्रशासन से की मांग
घटना के बाद टावर के प्रबंधन ने आश्वासन दिया है कि लिफ्ट की मेंटेनेंस और सुरक्षा के उपायों को और अधिक सख्त किया जाएगा। हालांकि, निवासियों और कर्मचारियों का कहना है कि इस तरह के आश्वासन पहले भी दिए गए हैं, लेकिन हालात में कोई सुधार नहीं हुआ है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासियों ने प्रशासन से मांग की है कि लिफ्ट हादसों को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं और लिफ्ट एक्ट का सही तरीके से पालन सुनिश्चित किया जाए। ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो और लोग बिना किसी डर के लिफ्ट का उपयोग कर सकें।

Also Read