हापुड़ में पहले सोमवार को भक्तों की कतार : हर-हर महादेव, बम-बम भोले के उद्घोष से गूंज उठे शिवालय

UPT | श्रद्धालुओं की भीड़

Jul 22, 2024 15:13

सावन (श्रावण) मास की सोमवार से शुरूआत हो गई है। इस पावन माह की शुरूआत होते ही शिवालय हर-हर महादेव, बम-बम भोले के उद्घोष से गूंजयमान हो गए। मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़...

Hapur News : सावन (श्रावण) मास की सोमवार से शुरूआत हो गई है। इस पावन माह की शुरूआत होते ही शिवालय हर-हर महादेव, बम-बम भोले के उद्घोष से गूंजयमान हो गए। मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल को तैनात किया गया है। 

ज्योतिषाचार्य ने बताया- सावन का महत्व 
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि भगवान शिव को सावन मास बेहद प्रिय है। इस माह में रूद्राभिषेक करने का भी विशेष महत्व है। रूद्राभिषेक करने से परिवार में सुख-शांति के साथ-साथ सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। 

शहर के इन मंदिरों में दिखी भीड़ 
शहर के प्राचीन सबली महादेव, असरा शिव मंदिर, छपकौली शिव मंदिर, स्वर्ग आश्रम रोड स्थित शिव मंदिर, माहेश्वरी मंदिर, श्री चंडी मंदिर, मंशा देवी मंदिर, नवदुर्गा शक्ति मंदिर, देवलोक कालोनी के शिव मंदिर, शिवपुरी के शिव मंदिर, संतोषी माता मंदिर आदि में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं ने अपने आराध्य भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए गंगाजल, दूध, दही, शहद, बूरा, बेलपत्र, धतूरा से पूजा-अर्चना करते हुए घर में सुख-शांति की कामना की।

ये भी पढ़ें : सावन के पहले सोमवार पर मनकामेश्वर मंदिर में 501 लीटर दूध से ​अभिषेक, सीएम योगी ने की उत्तम स्वास्थ्य की कामना

मंदिरों पर सुरक्षा के इंतजाम
वहीं सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिरों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए। प्राचीन सबली मंदिर, छपकौली मंदिर, श्री चंडी मंदिर, दोयमी मंदिर, श्री मंशा देवी मंदिर आदि में सादी वर्दी में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। मंदिरों में व्यवस्था खराब ना हो, इसलिए श्रद्धालुओं को कतार में लगाकर दर्शन कराने की व्यवस्था मंदिर समिति की ओर से की गई।

Also Read