बांग्लादेश में तख्तापलट : यूपी के कारोबारियों का 2000 करोड़ का माल बॉर्डर पर फंसा, गाजियाबाद और नोएडा के कारोबारी परेशान

UPT | बांग्लादेश में तख्तापलट से यूपी के कारोबारियों को चिंता

Aug 08, 2024 02:02

आईआईए के अनुसार इस समय करीब 2000 करोड़ का माल यूपी के व्यापारियों का भारत-बांग्लादेश के बार्डर पर शिपमेंट में लगा हुआ है। यूपी के कारोबारियों को चिंता है कि अगर जल्द ही बांग्लादेश में हालात ठीक नहीं हुए तो इसका उन पर आर्थिक असर पड़ेगा।    

Short Highlights
  • गाजियाबाद और नोएडा से सप्लाई होता है इंजीनियरिंग सामान
  • गाजियाबाद के टैक्सटाइल कारोबारियों को सताने लगी चिंता
  • चमड़ा इंजीनियरिंग गुड्स, एडहेसिव टेप पॉली फिल्म की सप्लाई
Ghaziabad News : बांग्लादेश में तख्ता पलट से यूपी के कारोबारियों को चिंता सताने लगी है। गाजियाबाद और नोएडा के कारोबारियों का काफी माल बार्डर पर फंसा हुआ है। आईआईए के अनुसार इस समय करीब 2000 करोड़ का माल यूपी के व्यापारियों का भारत-बांग्लादेश के बार्डर पर शिपमेंट में लगा हुआ है। यूपी के कारोबारियों को चिंता है कि अगर जल्द ही बांग्लादेश में हालात ठीक नहीं हुए तो इसका उन पर आर्थिक असर पड़ेगा।    

1000 करोड़ रुपये का कारोबार अकेला गाजियाबाद और नोएडा से संचालित
आईआईए के मुताबिक यूपी और बांग्लादेश के बीच करीब 2500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होता है। इनमें से करीब 1000 करोड़ रुपये का कारोबार अकेला गाजियाबाद और नोएडा से संचालित है। इसके अलावा यूपी से चावल सहित अन्य कृषि उत्पाद बांग्लादेश भेजे जाते हैं। चमडा और इंजीनियरिंग गुड्स, एडहेसिव टेप पॉली फिल्म, सोडा एश की सप्लाई गाजियाबाद और कानपुर से होती है।

बांग्लादेश में हिंसा के कारण अभी 900 करोड़ का भुगतान अटका
गाजियाबाद से कृषि उत्पाद, कृषि उपकरण, चमड़ा उत्पाद, एडहेसिव, इंजीनियरिंग सामान, ई रिक्शा सहित 150 से अधिक उत्पाद बांग्लादेश को भेजे जाते हैं। बांग्लादेश में हिंसा के कारण करीब 900 करोड़ रुपये का भुगतान अटका है। सीमा पर आर्डर से भरे ट्रक भारी संख्या में खड़े हैं। आईआइए के मुताबिक यूपी की 40 से अधिक व्यापारियों की बांग्लादेश में विस्तार इकाइयां भी हैं। इनमें अधिकांश चमड़ा और टेक्सटाइल की हैं। कारोबारियों के अनुसार स्थिति चिंताजनक है। जिस तरह के हालात हैं ऐसी स्थिति में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। हालात कब तक सामान्य होंगे। हिंसा को देखते हुए कर्मचारी इकाइयों में ही रुके हुए हैं।

उत्तर प्रदेश के व्यापारियों के लिए बांग्लादेश अच्छा बाजार 
बांग्लादेश उत्तर प्रदेश के लिए अच्छा बाजार है। खासकर गाजियाबाद और नोएडा की इकाइयों के लिए। गाजियाबाद से काफी मात्रा में कृषि उपकरण सप्लाई किए जाते हैं। चमड़ा और इंजीनियरिंग गुड्स क अलावा एडहेसिव टेप पॉली फिल्म की सप्लाई की जाती है। ई रिक्शा और टेक्सटाइल उत्पाद की सप्लाई भी हैं। सीमित मात्रा में मसाले, खाद्य तेल जाते हैं। इसमें पेट्रोलियम उत्पाद, मसाले, सूती कपड़ा, सब्जी,गेहूं और गेहूं से बने उत्पाद, खाद्य तेल चीनी, फल व अन्य उत्पाद शामिल है।

गाजियाबाद व नोएडा से टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़े उत्पाद सप्लाई
आईआईए के अध्यक्ष नीरज सिंघल का कहना है कि गाजियाबाद व नोएडा से भारी मात्रा में टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़े उत्पाद बांग्लादेश सप्लाई होते हैं। कृषि उत्पाद व कृषि उपकरणों की भी बांग्लादेश में अच्छी डिमांड है। इंजीनियरिंग उत्पाद भी यहीं से जाते हैं। बांग्लादेश में वर्तमान हालात से व्यापार रुका हुआ है। भेजे गए सामान का भुगतान फंसा हुआ है। बार्डर पर माल आर्डर से भरे ट्रक खड़े हैं।

Also Read