Ghaziabad Lok Sabha Election : वोटरों को घर से मतदान करने की मिलेगी सुविधा, जानिए कैसे डलवाए जाएंगे वोट

UPT | मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत कैंपो का निरीक्षण करते जिलाधिकारी गाजियाबाद इंद्र विक्रम सिंह।

Mar 11, 2024 16:29

नये नियम के बाद अब निर्वाचन कार्यालय की ओर से 80 वर्ष के बदले 85 से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं का चिन्हीकरण....

Short Highlights
  • 85 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग मतदाताओं को मिलेगी सुविधा
  • निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष के बदले 85 से अधिक आयु वर्ग के मतदाता किए चिहिंत
  • गाजियाबाद लोकसभा चुनाव में हैं 85 साल से अधिक के 33,947 मतदाता 
Ghaziabad Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग मतदाताओं को ही घर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल निर्वाचन आयोग ने नियम में बदलाव कर दिया है। नये नियम के बाद अब निर्वाचन कार्यालय की ओर से 80 वर्ष के बदले 85 से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं का चिन्हीकरण किया जा रहा है।

मतदाता अपने घर से ही मतदान कर सकते हैं
गाजियाबाद में 80 वर्ष से अधिक आयु के 33,947 मतदाता हैं। ऐसे में ये मतदाता अपने घर से ही मतदान कर सकते हैं। इनमें से उन्हीं मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक है। बताते चलें कि ऐसे मतदाताओं को निर्वाचन कार्यालय तक अपना अनुरोध भेजना पड़ेगा। ऐसे बुजुर्ग वोटर्स को BLO से 12-D फार्म भरना होता है। इसके बाद अनुमति मिलने पर मतदानकर्मी उनके घर जाकर मतदान करवाते हैं।

भरना होगा 12-डी फार्म 
ऐसे मतदाता जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक है उनको 12-डी फार्म भरना होगा। 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को बीएलओ 12-डी फार्म भरकर जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करेंगे। इसके बाद अनुमति मिलने पर मतदानकर्मी उनके घर जाकर मतदान कराएंगे। मतदान दल में करीब सात लोग होते हैं। जिसमें एक सेक्टर अधिकारी, दो मतदान अधिकारी, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक पुलिसकर्मी, एक वाहन चालक शामिल होता है। खास बात ये है कि घर से होने वाले मतदान की जानकारी संबंधित क्षेत्र के राजनीतिक दलों को दी जाती है, जिससे कि मतदान प्रक्रिया को देख सकें।

भरा हुआ फार्म-12डी प्राप्त किया जाएगा
जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम​ सिंह ने बताया कि फार्म 12डी की अधिसूचना जारी होने के पांच दिन के अंदर संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके बाद भरा हुआ फार्म-12डी प्राप्त किया जाएगा। ये फार्म 12डी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के होम पेज पर मीनू के अतंगर्त कंडीडेट नामिनेशन और अदर फार्म के लिंक पर उपलब्ध हैं, जहां से इसे डाउनलोड करके भरकर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय पर जमा कराया जाएगा।

Also Read