Amroha Rail Accident : 'प्रेशर ड्रॉप हुआ...लोको ब्रेक लगा... देखा तो गाड़ी पटरी से उतर गई', लोको ने बताई पूरी घटना

UPT | Amroha Rail Accident

Jul 21, 2024 15:30

हादसे से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर 34 ट्रेनें प्रभावित हुईं। शाम करीब 6:45 बजे तेज धमाके के साथ वैगन पलटे, लेकिन इंजन सुरक्षित रहा।

Amroha News : गोंडा से गाजियाबाद जा रही मालगाड़ी शनिवार शाम अमरोहा रेलवे स्टेशन के पास पलट गई। दस वैगन पलटे, जिनमें दो केमिकल टैंकर और आठ खाली थे। हादसे से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर 34 ट्रेनें प्रभावित हुईं। शाम करीब 6:45 बजे तेज धमाके के साथ वैगन पलटे, लेकिन इंजन सुरक्षित रहा। कोई हताहत नहीं हुआ। डाउन लाइन पर डिब्बे बिखरे और विद्युत सप्लाई बाधित हुई। डीएम, एसपी और अन्य अधिकारियों ने मौके का जायजा लिया। दर्जनों ट्रेनें रोकी गईं। डीआरएम राज कुमार सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और जांच की घोषणा की। 

ये भी पढ़ें : कांवड़ रूट नेमप्लेट विवाद : बाबा बागेश्वर और देवकीनंदन ठाकुर ने किया समर्थन, जानें क्या बोले

इंजन का प्रेशर गिरा और लोको ब्रेक लगा
लोको चालक इकबाल ने मालगाड़ी हादसे का बारे में बताया कि शाम 5:53 बजे मुरादाबाद से गुजरने के बाद, गाड़ी 6:59 पर अमरोहा स्टेशन पार कर रही थी। ट्रैक पूरी तरह साफ था और गाड़ी बिना रुके जा रही थी। अचानक इंजन का प्रेशर गिर गया और लोको ब्रेक लग गया। गाड़ी रोकने के बाद उन्होंने देखा कि पीछे के डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इसके बाद लोग जमा होने लगे और अधिकारियों को सूचित किया गया। इकबाल ने कहा कि दुर्घटना के समय कोई व्यक्ति वहां से नहीं गुजरा और न ही कोई असामान्य आवाज सुनाई दी। 



चार थानों की पुलिस ने संभाला मोर्चा
अमरोहा स्टेशन के पास हुई मालगाड़ी दुर्घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की। चार थानों - अमरोहा नगर, देहात, रजबपुर और नौगांवा - की पुलिस टीमें घटनास्थल पर तैनात की गईं। सीओ नौगांवा सादात अभिषेक कुमार और सीओ सिटी अरुण कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल ने मोर्चा संभाला। एडीएम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर उपस्थित रहे। देर रात तक पुलिस और प्रशासनिक टीमें राहत और बचाव कार्यों में संलग्न रहीं। 

दिल्ली-लखनऊ दोनों रेलवे लाइनें बंद
हादसे से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर 34 ट्रेनें प्रभावित हुईं। शाम करीब 6:45 बजे तेज धमाके के साथ वैगन पलटे, लेकिन इंजन सुरक्षित रहा। डाउन लाइन पर डिब्बे बिखरे और विद्युत सप्लाई बाधित हुई। 

ये भी पढ़ें : चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसा : पांच सदस्यीय टीम का दावा ठीक से नहीं कसी थी पटरी, जांच जारी

इससे पहले गोंडा में हुआ था रेल हादसा 
इससे पहले यूपी के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना हुई थी, इस हादसे में मरने वालों की संख्या अबतक चार हो गई है, जबकि 31 लोग घायल हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज और झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच बृहस्पतिवार दोपहर को ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए थे। 

Also Read