Bijnor News : कार्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ रेंज में मिला बाघिन का शव, बरेली भेजे अंग के नमूने

UPT |

Jul 05, 2024 15:09

राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण की नियमावली के अनुसार चिकित्सकों का एक पैनल गठित किया गया। बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया गया।

Short Highlights
  • वन विभाग की गश्ती दल को मिला बाघिन का शव
  • बाघिन के शव का पोस्टमार्टम के लिए पैनल गठित
  • बाघ प्राधिकरण की नियमावली के तहत शव दहन
Kalagarh range of Corbett Tiger Reserve : बिजनौर के कार्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ रेंज में एक बाघिन का शव मिला है। वन विभाग ने मृत बाघिन के अंगों के सुरक्षित होने का दावा करते हुए बाघिन की मौत को प्राकृतिक बताया।

गश्ती दलों ने उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी
बिजनौर के कार्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ रेंज में वन विभाग के गश्ती दल को एक बाघिन मृत अवस्था में मिली। गश्ती दलों ने उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। मौके पर अधिकारियों ने पहुंचकर पशु चिकित्सकों को बुलाकर बाघिन की जांच कराई। राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण की नियमावली के अनुसार चिकित्सकों का एक पैनल गठित किया गया। बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया गया। उसके अंग के नमूनों को जांच के लिए बरेली की फॉरेंसिक प्रयोगशाला को भेजा गया है।

धारा ब्लाॅक की बीट संख्या 12 में मिला
कार्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक डी. नायक ने बताया कि बाघिन का शव कालागढ़ रेंज के धारा ब्लाॅक की बीट संख्या 12 में मिला। पशु चिकित्सकों के अनुसार बाघिन की आयु लगभग नौ साल की है। चिकित्सक पैनल में कार्बेट टाइगर रिजर्व के पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. दुष्यंत शर्मा एवं हल्द्वानी के पश्चिमी व्रत के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल सती शामिल रहे।

बाघिन के शव को जलाकर नष्ट कर दिया गया
पोस्टमार्टम के बाद बाघिन के शव को जलाकर नष्ट कर दिया गया। इस मौके पर कालागढ़ की उप प्रभागीय वनाधिकारी अधिकारी डाॅ. शालिनी जोशी, वजाहत अली, वन क्षेत्राधिकारी भारतीय वन सेवा के प्रशिक्षु आकाश गंगवार, महेश चंद जोशी, ललित मोहन चौधरी, भारतीय राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण के नामित सदस्य कुंदन सिंह खाती और मनोज सती आदि मौजूद रहे।
 

Also Read