MDA ने की बड़ी कार्रवाई : मुरादाबाद में लोहिया ब्रास और डिजाइनको के अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर

UPT | एमडीए ने की बड़ी कार्रवाई।

Jul 04, 2024 00:30

पूरी घटना मझोला थाना क्षेत्र में लाकड़ी बाईपास के किनारे स्थित मैसर्स लोहिया ब्रास प्राइवेट लिमिटेड और डिजाइनको एक्सपोर्टर्स के गांगन नदी के फ्लड जोर में हुए अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल कई साल पहले ही दे चुका है।

Moradabad News : मुरादाबाद में बुधवार शाम थाना मझोला इलाके के लकड़ी फाजलपुर में मुरादाबाद विकास प्राधिकरण (एमडीए) ने किसी बड़े अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक्सपोर्ट फर्म लोहिया ब्रास प्राइवेट लिमिटेड और डिजाइनको में बुलडोजर चलाया है। बुधवार शाम को हुई इस कार्रवाई में दोनों औद्योगिक परिसरों में हुए अवैध निर्माणों को तोड़ने का सिलसिला शुरू हुआ है। एमडीए वीसी शैलेश कुमार ने बताया कि दोनों औद्योगिक परिसरों में गांगन नदी के किनारे नियम विरुद्ध तरीके से बनाई गई 10 फीट ऊंची बाउंड्रीवाल को प्राधिकरण ने ध्वस्त कर दिया है।

क्या है पूरा मामला
पूरी घटना मझोला थाना क्षेत्र में लाकड़ी बाईपास के किनारे स्थित मैसर्स लोहिया ब्रास प्राइवेट लिमिटेड और डिजाइनको एक्सपोर्टर्स के गांगन नदी के फ्लड जोर में हुए अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल कई साल पहले ही दे चुका है। एनजीटी के आदेश पर प्राधिकरण, सिंचाई विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन समेत 5 विभागों की संयुक्त जांच टीम ने सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इन दोनों औद्योगिक परिसरों ने गांगन नदी के फ्लड जोन पर अवैध रूप से कब्जा करके अवैध निर्माण किया है। एनजीटी ने कई बार इन अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के आदेश दिए थे, लेकिन निर्यातक के कुछ सियासी रिश्तों की वजह से अधिकारी यहां बुलडोजर चलाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए थे। पिछले महीने भी एमडीए की टीम यहां अवैध निर्माण गिराने पहुंची थी लेकिन चंद मिनटों में बगैर कार्रवाई के ही वापस लौट आई थी।

बुधवार को हुई कार्रवाई में प्राधिकरण के बुलडोजर इन औद्योगिक परिसरों में अवैध निर्माणों को ध्वस्त करते नजर आ रहे हैं। सुबह से हो रही भारी बारिश के बीच में हुई ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई का नेतृत्व प्राधिकरण की सचिव ने किया। वह पूरे समय परिसर में फोर्स के साथ मौजूद रहीं। कार्रवाई के दौरान एमडीए के अपने कर्मचारियों के अलावा भारी तादाद में पुलिस-फोर्स भी मौजूद रही।

वीसी ने क्या कहा
वीसी एमडीए शैलेश कुमार का कहना है कि भारी बारिश की वजह से बुधवार को सिर्फ बाउंड्रीवॉल को ध्वस्त किया जा सका है। परिसर में हुए बाकी अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। वीसी ने कहा कि परिसर में हुए सभी अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने तक ये कार्रवाई जारी रहेगी। 

Also Read