महाकुंभ के लिए मुरादाबाद से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें : रेलवे ने शुरू की तैयारी, टोल फ्री नंबर जारी

UPT | मुरादाबाद से होकर चलेंगी महाकुंभ की स्पेशल ट्रेनें

Oct 12, 2024 16:49

ये ट्रेनें हरिद्वार और ऋषिकेश स्टेशनों से भी चलाई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए अनारक्षित और स्लीपर बोगियों की संख्या अधिक होगी, जबकि एसी कोच की संख्या कम रखी जाएगी...

Short Highlights
  • प्रयागराज में चल रही महाकुंभ 2025 की तैयारी
  • मुरादाबाद से होकर चलेंगी विशेष ट्रेनें 
  • ट्रेन में बढ़ाई जाएंगी अनारक्षित और स्लीपर बोगियों की संख्या
Moradabad News : महाकुंभ 2025 के आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। इसे लेकर मुरादाबाद से विशेष ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू हो गई है। ये ट्रेनें हरिद्वार और ऋषिकेश स्टेशनों से भी चलाई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए अनारक्षित और स्लीपर बोगियों की संख्या अधिक होगी, जबकि एसी कोच की संख्या कम रखी जाएगी।

आस्था स्पेशल ट्रेनों की तरह होगा संचालन
जानकारी के अनुसार, महाकुंभ के दौरान विशेष ट्रेनों का संचालन अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान चलाए गए आस्था स्पेशल ट्रेनों की तरह किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज मंडल की जरूरतों के अनुसार व्यवस्थाएं की जाएंगी। कुछ ट्रेनें प्रयागराज से हरिद्वार के लिए चलेंगी, जबकि अन्य रूट से भेजी जाएंगी।



टोल फ्री नंबर हुआ जारी
वहीं नई दिल्ली, अमृतसर और जम्मू से आने वाली ट्रेनें भी मुरादाबाद होकर गुजरेंगी। रेलवे ने महाकुंभ के संबंध में जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-4199-139 जारी किया है। यह नंबर मुरादाबाद सहित सभी रेल मंडलों को भेजा गया है ताकि श्रद्धालु सही जानकारी प्राप्त कर सकें। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि यह नंबर एक नवंबर से सक्रिय होगा। श्रद्धालु इस नंबर के माध्यम से महाकुंभ से जुड़ी जानकारी हिंदी, अंग्रेजी और अन्य 10 भाषाओं में प्राप्त कर सकेंगे। 

जोधपुर से होगा इस ट्रेन का संचालन
राजस्थान से असम के बीच चलने वाली भगत की कोठी-कामख्या एक्सप्रेस (15623-24) का संचालन अब जोधपुर से किया जाएगा। यह नई व्यवस्था 22 अक्टूबर से लागू होगी। इसके तहत कामख्या की दिशा से आने वाली ट्रेन 18 अक्टूबर से भगत की कोठी के बजाय जोधपुर स्टेशन पर रुकने लगेगी। सीनियर डीसीएम ने जानकारी दी है कि 22 अक्टूबर से यह ट्रेन शाम 4:50 बजे जोधपुर स्टेशन से रवाना होगी। जबकि यात्रा की वापसी रात 9:30 बजे जोधपुर स्टेशन पर होगी, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें- कुम्भ-कॉन्क्लेव 2024-25 : सीएम योगी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल, 10 से अधिक तकनीकी सत्र का आयोजन

Also Read