जरूरत की खबर : इस दिन आ सकती है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, ऐसे कराएं योजना में ई-केवाईसी

UPT | Symbolic Photo

May 19, 2024 15:32

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। सालाना मिलने वाली 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सरकार तीन किस्तों के रूप में जारी करती है...

UPT Desk News : देश के करोड़ों किसान आर्थिक रूप से कमजोर हैं। किसानों को खेती किसानी और जीवन यापन करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सारी परिस्थितियों को देखते हुए भारत सरकार कई योजनाओं का संचालन कर रही हैं। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम, पीएम किसान मानधन योजना से लेकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना इनमें प्रमुख हैं। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। सालाना मिलने वाली 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सरकार तीन किस्तों के रूप में जारी करती है। प्रत्येक किस्त के अंतर्गत दो हजार रुपये की राशि चार महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजी जाती है।

ई-केवाईसी कराना जरूरी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है। वे किसान जो योजना में भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराते हैं उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।  बता दें भारत सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी करने वाली है।

इस महीने आ सकती है किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जून या जुलाई महीने में जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने योजना की 17वीं किस्त के जारी करने की तारीखों को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। 

ऐसे कराएं योजना में ई-केवाईसी
पहला विकल्प
  •  ई-केवाईसी के लिए पहले पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करें।
  • यहां फार्मर कॉर्नर में आपको ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करें।
  •  पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करें, बाकी के स्टेप्स को फॉलो करें ।
  • सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके स्कीम में  ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करा सकते हैं।
दूसरा विकल्प
  • नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाए, जानकार व्यक्ति आपका ई-केवाईसी कर देगा।
ऐसे कराएं योजना में भूलेखों का सत्यापन 
 पीएम किसान सम्मान निधि योजना में भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है,तो इस स्थिति में अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाए। वहां जाकर आप आसानी से स्कीम में अपने भूलेखों का सत्यापन करा सकते हैं। 

Also Read