JEE Main Results : 23 विद्यार्थियों ने हासिल की 100 पर्सेंटाइल, यहां चेक करें रिजल्ट 

UPT | बड़ी खबर।

Feb 13, 2024 21:37

100 पर्सेन्टाइल एनटीए स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों में से सात तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं।

JEE Main Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जेईई-मेंस जनवरी सेशन के परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया है। ये परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच कंडक्ट किया गया था। परिणामों में विद्यार्थियों को विषयवार फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स में 7 डेसीमल में पर्सेन्टाइल एनटीए स्कोर और कुल एनटीए स्कोर जारी किया गया। यह एनटीए स्कोर स्टूडेंट्स की प्रत्येक शिफ्ट में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर ही लिया गया है, क्योंकि जेईई-मेन की विभिन्न पारियों में हुई परीक्षा के डिफिकल्टी लेवल में बदलाव रहता है।

ऐसे में समान पर्सेन्टाइल पर भी अलग-अलग शिफ्टों में हुई परीक्षा में विद्यार्थियों के रॉ स्कोर अलग-अलग होते हैं। जेईई-मेन जनवरी परीक्षा बीई-बीटेक के लिए 24 जनवरी से 1 फरवरी के मध्य 10 शिफ्टों में संपन्न हुई। यह परीक्षा देश के 291 शहरों के 544 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। जबकि देश के बाहर 21 शहरों में आयोजित की गई थी।

हिन्दी, अंग्रेजी के अतिरिक्त 13 स्थानीय भाषाओं में यह परीक्षा हुई। परीक्षा में शामिल 11 लाख 70 हजार 48 विद्यार्थियों में सामान्य श्रेणी के 3,92,640, ईडब्ल्यूएस के 1,50,693, ओबीसी के 4,74,986, एससी के 1,13,509 एवं एसटी के 38220 ने परीक्षा दी। इस तरह 95.8 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित रहे। दो विद्यार्थियों के परिणाम रोके गए हैं। एनटीए की ओर से उपलब्ध जानकारी के अनुसार 10 शिफ्टों में हुई परीक्षा में 100 पर्सेन्टाइल पर 23 विद्यार्थी रहे। 

ये हैं टॉपर्स
100 पर्सेन्टाइल एनटीए स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों में से सात तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं। रिजल्ट के साथ ही साथ ही स्टेट टॉपर्स की लिस्ट जारी की गई। जिसमें 53 विद्यार्थी शामिल हैं। जारी किए गए आंकड़ों में कैटेगिरी वाइज टॉपर्स की सूची भी जारी की गई है। लड़कियों में द्विजा धर्मेश कुमार पटेल ने ऑल इंडिया टॉप किया। इसके साथ ही कैटेगिरीवाइज टॉपर्स की सूची भी जारी की गई है, जिनमें 27 विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। 
रैंक-1: तेलंगाना से सिंगाराजू वेंकट कौंडिन्या
रैंक-2: आंध्र प्रदेश से कल्लाकुरी सैनाध श्रीमंत
रैंक-3: राजस्थान से ईशान खंडेलवाल
रैंक-4: उत्तर प्रदेश से देशांक प्रताप सिंह
रैंक-5: उत्तर प्रदेश से निपुण गोयल

जेईई मेंस में कानपुर के अरिहंत श्रीवास्तव ने फहराया परचम
जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस के घोषित परिणाम में अरिहंत श्रीवास्तव ने 99.85 फीसदी अंक हासिल करके कानपुर का गौरव बढ़ाया है। सफलता मिलने से गदगद अरिहंत ने कहा कि मामा इंजीनियर हैं, उन्हीं की तरह इंजीनियर बनने का सपना था, जो अब पूरा होगा। अब किसी बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करनी है। 

कानपुर के पी रोड निवासी अरिहंत ने कहा कि परीक्षा के बाद जितने अंक सोचे थे, उतने ही अंक मुझे मिले हैं। दूसरे छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि अगर सफल होना चाहते हैं तो आप पहले सोशल मीडिया से दूर रहें। खासकर इंस्टाग्राम से। आपका सबसे ज्यादा समय रील देखने में बर्बाद होता है। हां जरूरत है तो आप जरूर करें, लेकिन उसका दायरा बढ़ने न दें। अरिहंत ने कहा हमारी सफलता में मां पूजा का बड़ा योगदान है। 

आदित्य कुकरेती : कोचिंग के अलावा 5-6 घंटे सेल्फ स्टडी
हर्षनगर के रहने वाले आदित्य कुकरेती ने जेईई मेंस में 99.81 फीसदी अंक अंक हासिल किए। उन्होंने इसका श्रेय अपनी माता शालनी कुकरेती और शिक्षकों को दिया है और कहा, हम शिक्षकों के बताए तौर तरीके के रास्ते पर चलेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। सफलता के लिए हम कोचिंग के अलावा हर रोज 5-6 घंटे सेल्फ स्टडी जरूर करता था। सलाह दी कि पढ़ाई के समय अपना लक्ष्य जरूर निर्धारित करें। 

देवांश ड़ेगला : मैथ में रुचि की वजह से चुनी इंजीनियरिंग 
कानपुर के सीमेंट के कारोबारी कमल ड़ेगला के पुत्र देवांश ड़ेगला ने 99.47 फीसद अंक हासिल करके शहर का नाम रोशन किया। परिवार में मां पूर्वा और बड़ी बहन पलक है। बहन बेंगलुरु में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही है। देवांश ने कहा, मैथ में रुचि के कारण इंजीनियरिंग बनना चाहता था, जो अब साकार हो रहा है। पढ़ाई का कोई समय निर्धारित नहीं होता है। जब आपका मन करे तब आप पढ़ाई करें। बस अपना दिमाग को एकाग्र रखें। लक्ष्य से न भटकें।

एकलव्य प्रताप सिंह : पढ़ाई का शेड्यूल, टाइम मैनेजमेंट जरूरी 
इटावा जिले के निवासी राहुल तोमर के बेटे एकलव्य प्रताप सिंह के जेईई मेंस में 99.75 फीसदी अंक आए हैं। एकलव्य ने कहा, पढ़ाई का शेड्यूल बनाना जरूरी है। भले ही हम उसको पूरी तरह फॉलो न करें, लेकिन पूरा प्रयास उसके हिसाब से पढ़ाई करने का होना चाहिए। ऐसा प्रयास करने से सफलता जरूर मिलेगी। उसने कहा, मैं कानपुर में नाना-नानी के घर पर रहकर पढ़ाई करता था। मेरी सफलता का श्रेय मां और नाना-नानी को जाता है।
 

Also Read