इंडिया गठबंधन की बैठक : कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- हम 295+ सीट जीतेंगे, लड़ाई खत्म नहीं हुई, सभी दल सतर्क

UPT | बैठक में शामिल इंडिया गठबंधन के नेता

Jun 01, 2024 17:32

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक हुई। इस बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी पहुंचे। बैठक में चुनाव के बाद इंडी गठबंधन की क्या रणनीति...

New Delhi News : लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के बीच ही शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर INDIA गठबंधन की बैठक हुई। इस बैठक में CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत INDIA गठबंधन के नेता शामिल हुए। बैठक में चुनाव के बाद इंडी गठबंधन की क्या रणनीति होनी चाहिए, इस बात पर चर्चा की गई।

वहीं  बैठक समाप्त होने के बाद गठबंधन के नेताओं ने विक्ट्री साइन दिखाया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने  बैठक के बाद मीडिया को संबोधित कर कहा कि INDIA गठबंधन के पास कम से कम 295 सीटें आएंगी और हमारे नेताओं से पूछने के बाद हमने यह आंकलन किया है और यह आंकड़ा हमें मिला है इसमें कोई बदलाव नहीं है। 
  भारत की जनता ने हमारा समर्थन किया : खड़गे
इस संबंध में मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा- आज भारतीय दलों के नेता अनौपचारिक रूप से बैठक कर मतगणना के दिन की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है और सभी दलों के नेता और कार्यकर्ता बेहद सतर्क हैं।  मैं उनकी गरिमामयी उपस्थिति के लिए सभी का आभार व्यक्त करता हूं। हमने Lok Sabha Elections 2024 को पूरी ताकत से लड़ा है और हमें सकारात्मक परिणाम का भरोसा है, क्योंकि भारत की जनता ने हमारा समर्थन किया है। बदलेगा भारत, जीतेगा इंडिया। 
 

The leaders of INDIA parties are informally meeting today to take stock of the preparations leading up to the counting day.

The fight is still not over, and the leaders and workers of all the parties are extremely alert.

I thank each one of them for their esteemed presence.… pic.twitter.com/EjcpNAktlT

— Mallikarjun Kharge (@kharge) June 1, 2024 मतगणना के दौरान सावधानियों पर हुई चर्चा 
बैठक से पूर्व कांग्रेस ने कहा कि गठबंधन के सभी वरिष्ठ नेता बैठक में शामिल हो रहे हैं। इस बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि मतगणना के दौरान विपक्षी दलों को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। हालांकि, गठबंधन के कुछ वरिष्ठ सहयोगी बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

ममता बनर्जी और स्टालिन बैठक में नहीं पहुंचे 
बता दें कि बैठक में कांग्रेस से मल्लिकार्जुन खड़गे,सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, सपा से अखिलेश यादव, एनसीपी से शरद पवार, जीतेन्द्र अव्हाड (एनसीपी), आम आदमी पार्टी से अरविन्द केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह और राघव चड्ढा, डीएमके से टी.आर बालू, राजद से तेजस्वी यादव और संजय यादव,झामुमो से चंपई सोरेन और  कल्पना सोरेन, J&KNC से फारूक अब्दुल्ला, सीपीआई से डी. राजा, सीपीआईएम से सीताराम येचुरी, शिव सेना (यूबीटी) से अनिल देसाई, सीपीआई (एमएल) के दीपंकर भट्टाचार्य और VIP पार्टी से मुकेश सहनी वीआईपी शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन बैठक में नहीं आए हैं। उनके स्थान पर उनकी पार्टी के वरिष्ठ सदस्य ने बैठक में उनका प्रतिनिधित्व किया।
 
क्या है इस बैठक का मकसद
बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि चुनाव के बाद इंडी गठबंधन की क्या रणनीति होनी चाहिए। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर इंडी गठबंधन की सरकार बनने की उम्मीद जताई है। राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि 4 जून को एक नया सवेरा होने वाला है। आज लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का अंतिम दौर है। शनिवार को मतदान समाप्त होने के बाद वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी। 
 

#WATCH | Delhi | INDIA alliance leaders show victory sign as their meeting concludes at the residence of Congress President Mallikarjun Kharge pic.twitter.com/kERiK778sE

— ANI (@ANI) June 1, 2024 दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर INDIA गठबंधन की बैठक समाप्त होने के बाद गठबंधन के नेताओं ने विक्ट्री साइन दिखाया।

Also Read