Lok Sabha Election 2024 : मतगणना से पहले चुनाव आयोग का बड़ा कदम, मतगणना पर अहम एलान संभव

UPT | मतगणना से पहले चुनाव आयोग करेगा पीसी

Jun 03, 2024 10:40

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम नतीजों का इंतजार सभी को है, जो कल यानी 4 जून को चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए जाएंगे। इसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी इंडिया गठबंधन

New Delhi News : लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम नतीजों का इंतजार सभी को है, जो कल यानी 4 जून को चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए जाएंगे। इसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी इंडिया गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है। इससे पहले आज सोमवार को चुनाव आयोग ने एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है, जिसमें उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत और मतगणना संबंधी अहम ऐलान किए जाएंगे। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 12:30 बजे होगी। मतगणना से पहले ऐलान किए जाने वाले किसी भी अहम विकल्प के बारे में संदेह की बात नहीं है, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग की ओर से कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की घोषणा हो सकती है।
 
मतगणना से पहले चुनाव आयोग करेगा पीसी
निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित यह प्रेस कॉन्फ्रेंस लोकसभा चुनाव 2024 के बाद होने जा रही है और ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि निर्वाचन आयोग इस तरह की कार्यक्रम को आयोजित कर रहा है। मीडिया को भेजे गए आमंत्रण में निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को क्यों आयोजित किया गया है। पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान, उप चुनाव आयुक्त प्रत्येक चरण के मतदान के बाद मीडिया के सामने अपने प्रतिष्ठान्ता को स्थापित करते थे, लेकिन इस बार यह प्रथा समाप्त की गई है। बता दें कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस तब रखी गई जब रविवार को भारतीय जनता पार्टी और इंडिया गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर उनके सामने कुछ मांग रखी थी।

जयराम रमेश के दावे पर चुनाव आयोग का एक्शन
निर्वाचन आयोग ने रविवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश से उनके दावे को लेकर तथ्यात्मक जानकारी की मांग की है। जिसमें रमेश ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव से पहले 150 जिला अधिकारियों और कलेक्टरों को फोन करके बात की है। निर्वाचन आयोग ने रमेश को रविवार शाम तक अपने दावों का विवरण साझा करने के लिए कहा है। इसके साथ ही, आयोग ने जून के पहले हफ्ते को रमेश के एक्स पर किए गए एक पोस्ट का हवाला देते हुए कहा है कि उन्होंने इसमें दावा किया है कि वर्तमान गृह मंत्री जिला अधिकारियों/कलेक्टरों को फोन कर रहे हैं और अब तक उनसे 150 से ज्यादा बात की है। यह निर्वाचन आयोग के द्वारा उन्हें दी गई सख्तता का परिणाम है। जो उनकी निरपेक्षता और नियमों के प्रति आयोग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। रमेश ने इसे "खुलेआम और निर्लज्ज तरीके से धमकी देना" बताया है, जो भाजपा की निष्ठुरता और विकास के माध्यमों पर सवाल उठाता है।

एग्जिट पोल ने भाजपा को दिलाई जीत
1 जून को आयोजित चुनावों के मतदान के बाद तमाम सर्वे एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी किए हैं। जिनके अनुसार भाजपा को 350 से अधिक सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, इंडिया गठबंधन ने इन एग्जिट पोल्स को अस्वीकार किया है। विपक्षी नेताओं का दावा है कि इंडिया गठबंधन इस चुनाव में 295 सीटें जीतेगा। यह भारी वित्तीय और राजनीतिक संघर्ष की चुनौती है, जिसमें दोनों पक्षों के लिए बड़ी संघर्ष की संभावना है। इस समय, यह एग्जिट पोल्स केवल एक अनुमान हैं और वास्तविक चुनावी नतीजों का इंतजार है।

Also Read