New Driving Rules : RTO जाकर टेस्ट देना जरूरी नहीं, एक जून से लागू होंगे नए ड्राइविंग नियम

UPT | ड्राइविंग लाइसेंस

May 22, 2024 08:37

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए नए नियमों का एलान किया है। जोकि 1 जून से लागु होंगे।

Driving License : भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया काफी जटील है। एक लंबे प्रोसेस के बाद आवेदक के ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होता है। ये जटिलताएं भरी प्रक्रिया भी देश में भ्रष्टाचार का कारण बनती है, जो आगे चलकर सड़क सुरक्षा को प्रभावित करती है। लेकिन, अब इस कमियों से निपटारा पाने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। जो ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया को काफी आसान कर देंगे।

नए नियमों का किया ऐलान
बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए नए नियमों का एलान किया है। जोकि 1 जून से लागु होंगे। मंत्रालय ने ये बड़ा फैसला सड़क सुरक्षा के चलते और जटील प्रक्रिया के चलते लिया है। भारत की सड़कों को पर्यावरण के लिए ज्यादा अनुकूल बनाने के लिए, मंत्रालय 9,000 पुराने सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने और अन्य वाहनों के उत्सर्जन मानकों को सुधारने के तरीकों पर विचार कर रहा है। 

इस नियमें में किया बदलाव
  • आवेदकों के पास संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में परीक्षा देने की जगह अपने नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट देने का ऑपशन होगा। सरकार निजी क्षेत्र के उन संस्थानों को प्रमाणपत्र जारी करेगी जो ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए अधिकृत होंगे।
  • बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाने का जुर्माना अब ज्यादा कर दिया गया है। जिसमें 1,000 रुपये से 2,000 रुपये तक का जुर्माना शामिल है। इसके अलावा, यदि किसी नाबालिग को वाहन चलाते हुए पाया जाता है। तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। और 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र भी रद्द कर दिया जाएगा। 
  • मंत्रालय आवेदकों को पहले से सूचित करेगा कि जिस तरह का लाइसेंस वे हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए किन विशिष्ट दस्तावेजों की जरूरत है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। आवेदक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट - https://parivahan.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। हालांकि, वे मैनुअल प्रक्रिया के जरिए आवेदन जमा करने के लिए अपने संबंधित आरटीओ पर भी जा सकते हैं।

Also Read