केजरीवाल को राहत नहीं : सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत बढ़ाने से किया इनकार

UPT | फ़ाइल फोटो

May 29, 2024 15:29

राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने की अर्जी को खारिज कर दिया है।

New Delhi : राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने की अर्जी को खारिज कर दिया है। इस फैसले के बाद अब केजरीवाल को 2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर करना होगा। 

10 मई को मिली थी अंतरिम जमानत
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि केजरीवाल को नियमित जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट जाने की छूट दी गई है, इसलिए अंतरिम जमानत बढ़ाने की उनकी याचिका स्वीकार नहीं की जा रही है। गौरतलब है कि केजरीवाल को 10 मई को जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ से अंतरिम जमानत मिली थी और उन्हें 2 जून तक तिहाड़ जेल में सरेंडर करने का निर्देश दिया गया था। वहीं दिल्ली की एक लोकल कोर्ट ने बीते 28 मई को केजरीवाल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर 18वीं सप्लीमेंटरी चार्जशीट पर संज्ञान लेने के अपने आदेश को 4 जून तक के लिए सुरक्षित रख लिया है। ईडी ने 17 मई को राउज एवेन्यू कोर्ट में यह चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें केजरीवाल और आप को आरोपी बनाया गया है।

केजरीवाल को करना होगा सरेंडर
इस बीच, आम आदमी पार्टी ने सोमवार को अदालत में दलील दी थी कि केजरीवाल के गिरफ्तार होने के बाद उनका वजन 7 किलोग्राम कम हो गया है और उनका कीटोन लेवल हाई है, जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। पार्टी ने यह भी दावा किया कि डॉक्टरों ने केजरीवाल को पॉजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और कंप्यूटेड टोमोग्राफी (पेट-सीटी) स्कैन और कुछ अन्य मेडिकल टेस्ट कराने की सलाह दी थी। इसलिए उन्होंने अपनी अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग की थी। बता दें कि जेल में रहते हुए केजरीवाल का शुगर लेवल भी लगातार चर्चा का विषय बना हुआ था। केजरीवाल और उनकी पार्टी ने यह भी दावा किया था कि उन्हें इंसुलिन नहीं दी जा रही है। अब सभी की निगाहें 2 जून पर टिकी हैं, जब केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तिहाड़ जेल में सरेंडर करना होगा। इस बीच केजरीवाल की सेहत और उनके मामले की अगली सुनवाई पर सभी की नजरें टिकी रहेंगी।

Also Read