UP News : बेसिक स्कूलों में पांच जून से होने वाले समर कैंप स्थगित, शिक्षक संगठनों ने किया था विरोध

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 01, 2024 21:28

विभाग की ओर से शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए 24 मई को पत्र जारी किया गया था। जारी पत्र में निर्देश दिया गया कि गर्मी की छुट्टियों में 05 से 11 जून तक परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित किया जाए।

UP News : विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में 05 से 12 जून तक आयोजित किए जाने वाले समर कैंप स्थगित कर दिया गया है। शिक्षक संगठनों ने भीषण गर्मी के चलते समर कैंप का विरोध किया, इस वजह से समर कैंप स्थगित किया गया। 

गर्मी के कारण शिक्षकों ने किया विरोध
विभाग की ओर से शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए 24 मई को पत्र जारी किया गया था। जारी पत्र में निर्देश दिया गया कि गर्मी की छुट्टियों में 05 से 11 जून तक परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित किया जाए। इसमें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों द्वारा बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाना था। हालांकि, इस आदेश के आने के साथ ही विभिन्न शिक्षक संगठनों ने इसका तीखा विरोध शुरू कर दिया था। शिक्षक संगठनों ने इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ, बेसिक शिक्षा मंत्री समेत महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र भेजकर अपना विरोध दर्ज कराया था। उन्होंने कहा था कि एक तरफ तो प्रदेश में भीषण गर्मी है, साथ ही शिक्षक गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ बाहर गए हुए हैं। ऐसे में यह आदेश अव्यवहारिक है। इसे निरस्त करने की मांग शिक्षक संगठनों ने की थी।

माध्यमिक के शिक्षकों को राहत नहीं
महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने 31 मई को संशोधित आदेश जारी किया। उन्होंने जारी आदेश में कहा कि समर कैंप 05 से 12 जून तक सुबह 7 से 9 बजे तक समर कैंप किया जाए। हालांकि एक जून शनिवार को सभी बीएसए, बीईओ को जारी निर्देश में अधिक गर्मी/ हीट वेव के कारण समर कैंप का आयोजन अगले आदेश तक स्थगित करने की सूचना दी है। इस निर्णय से शिक्षकों ने राहत की सांस ली है। हालांकि अभी माध्यमिक के शिक्षकों को इससे राहत नहीं मिली है।

Also Read