Lok Sabha Chunav Result 2024 : पवन खेड़ा ने क्यों किया खड़गे के पत्र का जिक्र, शशि थरूर को परिणामों से ज्यादा उम्मीद नहीं

UPT | Lok Sabha Chunav Result 2024

Jun 04, 2024 09:41

लोकसभा चुनाव 2024 के सात चरणों में हुए चुनाव के 44 दिनों के बाद मंगलवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा की 543 सीटें दांव पर हैं।

New Delhi : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि मुझे जनता से मिले समर्थन पर पूरा भरोसा है। कल मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी सरकारी अधिकारियों को एक पत्र लिखा है, चुनाव आयोग को भी इसमें खुद को शामिल करना चाहिए। उन्हें भी पत्र को ध्यान से पढ़ना चाहिए और बिना किसी दबाव या डर के अपना काम करना चाहिए। 
  उम्मीदें 26 अप्रैल को लगाई गई थीं, आज नहीं : थरूर
वहीं मतगणना शुरू होने के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि मैं हमेशा की तरह चुनाव परिणाम देखने से पहले भगवान का आशीर्वाद लेने जा रहा हूं। उसके बाद वापस आकर टीवी के सामने बैठूंगा और आप सभी की तरह (चुनाव परिणाम) देखूंगा। उम्मीदें 26 अप्रैल को लगाई गई थीं, आज नहीं, क्योंकि सच्चाई यह है कि एक बार जब लोग अपना वोट डाल देते हैं, तो बक्से स्ट्रांग रूम में सील कर दिए जाते हैं, फिर किसी भी तर्क या बहस के लिए कोई जगह नहीं बचती। लोगों ने वोट दिया है, हम बस छह सप्ताह तक इंतजार कर रहे हैं कि उन्होंने उसके बाद कैसे वोट किया। इसलिए, तब से जो कुछ भी कहा गया है, जिसमें एग्जिट पोल भी शामिल हैं, उसका नतीजों पर कोई असर नहीं हो सकता।
 

VIDEO | "I am going off to, as I always do, to seek some blessings of the almighty before I come back and settle down in front of the TV and watch (election results) like all the rest of you. Expectations were set on April 26, not today because the fact is once people have cast… pic.twitter.com/7iJciXhUsl

— Press Trust of India (@PTI_News) June 4, 2024 आमने-सामने हैं दो बड़े गठबंधन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में तीन दर्जन से ज़्यादा पार्टियां शामिल हैं और एग्ज़िट पोल के अनुसार, आम चुनाव में इसे बहुमत मिलने की उम्मीद है। 73 वर्षीय मोदी, जो 2014 से सत्ता में हैं, तीसरी बार सत्ता में आना चाहते हैं। इंडिया गठबंधन से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी इंडिया गठबंधन में दो दर्जन से अधिक राजनीतिक संगठनों का एक समूह है जो भाजपा सरकार को हटाने की उम्मीद कर रहा है।

सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की आवश्यकता 
संसद के निचले सदन में एक-एक प्रतिनिधि भेजने के लिए 19 अप्रैल से 1 जून के बीच 543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। किसी भी पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 272 सीटों के बहुमत की आवश्यकता होती है।

Also Read