नागरिकता संशोधन अधिनियम : विपक्ष पर बरसे अमित शाह, कहा- सीएए कभी वापस नहीं होगा

UPT | अमित शाह

Mar 14, 2024 13:12

देश में बीते दिनों केंद्र सरकार ने सीएए कानून लागू कर दिया है। जिसके बाद विपक्ष लगातार इसका विरोध कर रही है। दरअसल विपक्ष ने सरकार पर वोट बैंक तैयार करने...

News Delhi News : देश में बीते दिनों केंद्र सरकार ने सीएए कानून लागू कर दिया है। जिसके बाद विपक्ष लगातार इसका विरोध कर रही है। दरअसल विपक्ष ने सरकार पर वोट बैंक तैयार करने का आरोप लगाया है। इसे लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंटरव्यू में बताया कि नागरिकता संशोधन कानून अब कभी वापस नहीं लिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी नेताओं पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का भी आरोप लगाया।

बता दें कि अमित शाह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके पास कोई काम नहीं है, उन्होंने यहां तक कह दिया कि सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक में भी भाजपा का राजनीतिक फायदा है, तो क्या हमें आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करनी चाहिए? इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना भी हमारे राजनीतिक फायदे के लिए था। यह तो हम 1950 से कह रहे हैं कि हम अनुच्छेद 370 को हटाएंगे। उनका इतिहास है कि वे जो कहते हैं वह करते नहीं हैं, प्रधानमंत्री मोदी का इतिहास है कि जो भी भाजपा ने कहा है, नरेंद्र मोदी ने जो कहा है, वह पत्थर की लकीर है। इसके आगे उन्होंने बताया कि हमारे संविधान के अनुच्छेद 11 में संसद ने नागरिकता के बारे में कानून बनाने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ भारत की संसद को दिया गया है। यह केंद्र का विषय है, केंद्र और राज्यों का साझा विषय नहीं है। मुझे लगता है चुनाव के बाद सभी सहयोग करेंगे। वे तुष्टिकरण की राजनीति के लिए गलत प्रचार कर रहे हैं।

बहुत जल्द बंगाल में भी लहराएगा भगवा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सीएए नोटिफिकेशन वाले बयान पर हमला बोला। जिसमें उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब बंगाल में भाजपा की सरकार होगी और तब हम वहां हो रही घुसपैठ को रोकेंगे। अगर ममता बनर्जी राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर राजनीति करेंगी और घुसपैठ को बढ़ावा देंगी और शरणार्थियों के भारतीय नागरिकता लेने का विरोध करेंगे तो लोग आपके साथ नहीं रहेंगे। इसके साथ ही कहा कि ममता बनर्जी एक शरणार्थी और घुसपैठ के बीच का अंतर नहीं समझती हैं।

सीएए का प्रावधान संविधान के खिलाफ नहीं
आपको बता दें कि अमित शाह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून का कोई भी प्रावधान संविधान का उल्लंघन नहीं करता है। 'संविधान का अनुच्छेद 11 संसद को नागरिकता से संबंधित नियम बनाने की सारी ताकत देता है। मुझे लगता है कि चुनाव के बाद सभी इस मामले में सहयोग करेंगे और वे सिर्फ अभी अफवाह फैला रहे हैं और तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं।

इंडिया गठबंधन पर बरसे अमित शाह
सीएए को लेकर इंडिया गठबंधन की सभी पार्टियों ने विरोध किया है। जिसके लिए उन्होंने बताया कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो वे सीएए को रद्द कर देंगे। इंडिया गठबंधन के इन दावों पर अमित शाह ने कहा, "उन्हें भी पता है कि इंडिया गठबंधन सत्ता में नहीं आएगा। सीएए के कानून को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार लाई है, इसे रद्द करना असंभव है। यह पूर्णतः संवैधानिक रूप से वैध कानून है। सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून पर कोई स्टे नहीं लगाया है। मैं उद्धव ठाकरे से पूछता हूं कि पहले वे स्पष्ट करें कि सीएए लागू होना चाहिए या नहीं। अब उन्हें अल्पसंख्यकों के वोट चाहिए इसलिए वे तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। सीएए को लेकर राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को जनता को बताना चाहिए कि सीएए देश के खिलाफ क्यों है, जैसे हम समझा रहे हैं कि यह देश के पक्ष में क्यों है।

Also Read