अग्निवीर बनकर करें देशसेवा : भर्ती के लिए आवेदन शुरू , 21 वर्ष से कम आयु वाले अभ्यर्थी के लिए सुनहरा मौका

Uttar Pradesh Times | अग्निवीर बनकर करें देशसेवा

Jan 17, 2024 16:33

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर की नई भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए आज 17 जनवरी से ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Lucknow News : भारतीय वायुसेना में अग्निवीर की नई भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए  17 जनवरी से ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर 6 फरवरी से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा 17 मार्च से होगी। इस भर्ती में पुरुष एवं महिलाएं दोनों आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आवेदन शुक्ल 550 रुपये है। यह भर्ती चार साल के लिए की जाएगी।

क्या होगी शैक्षणिक योग्यता
अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए साइंस के अभ्यर्थी को फिजिक्स, गणित और अंग्रेजी विषय से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए, जिसमें 50 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके अलावा 50 फीसदी अंकों के साथ 3 साल का इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है। गणित एवं फिजिक्स जैसे दो नॉन वोकेशनल विषयों के साथ 50 फीसदी अंकों से दो साल का वोकेशनल कोर्स कंप्लीट होना अनिवार्य है।

आयु और लंबाई 
बता दें उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम होना जरूरी है। इसके लिए पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5cm एवं महिला अभ्यर्थी की लंबाई 152 cm होना चाहिए। वहीं पुरुष अभ्यर्थी के सीने की चौड़ाई 77cm होनी चाहिए, इसके साथ ही वह 5cm तक सीना फुला सकें।

चयन प्रक्रिया
तीन चरणों में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होगी। जिसमें फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ऑनलाइन लिखित परीक्षा, मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 7 मिनट में 1.6 km दौड़ना होगा, वहीं महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 मिनट दौड़ लगानी होगी। इसके बाद पुशअप, सेिटअप एवं स्क्वाट्स भी लगानी होगी।

Also Read