Arvind Kejriwal Bail : अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, आज आएंगे जेल से बाहर

UPT | अरविंद केजरीवाल

Sep 13, 2024 11:12

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। इस फैसले के तहत कोर्ट ने केजरीवाल को जमानत दे दी है...

New Delhi News : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। इस फैसले के तहत सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो ने केजरीवाल को जमानत दे दी है। इस फैसले के बाद अरविंद केजरीवाल को आज शाम तक जेल से बाहर आने की उम्मीद है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के केस में भी जमानत मिल चुकी थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत देने के साथ कुछ शर्तें भी लागू की हैं।

जस्टिस भुइयां ने गिरफ्तारी के तरीके पर उठाए सवाल
केजरीवाल को जमानत देगे वाले अपने फैसले में जस्टिस भुइयां ने सीबीआई की ओर से दिल्ली के सीएम को गिरफ्तार करने के समय और तरीके पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, "असहयोग का मतलब खुद को दोषी ठहराना नहीं हो सकता, इसलिए इस आधार पर सीबीआई की ओर से केजरीवाल की गिरफ्तारी अस्वीकार्य है" जस्टिस भुइयां ने कहा, "जमानत नियम है और जेल अपवाद है। सभी अदालतों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अभियोजन और मुकदमे की प्रक्रिया अपने आप में सजा का रूप न बन जाए।" न्यायमूर्ति ने कहा, "सीबीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके 'पिंजरे में बंद तोता' वाली धारणा खत्म हो। उसे पूरी तरह पारदर्शी होना चाहिए।"

केजरीवाल की जमानत पर बोले सिसोदिया
अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं ने खुशी और राहत के साथ अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने एक बयान जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा कि यह जमानत न्याय की जीत और सत्य की विजय का प्रतीक है। उन्होंने अपने बयान में यह भी बताया कि यह जमानत झूठ और साज़िशों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण जीत है। सिसोदिया ने आगे कहा, "आज फिर से सत्य की जीत हुई है। इस लड़ाई में बाबा साहेब अंबेडकर की सोच और दूरदर्शिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जिन्होंने 75 साल पहले ही आम आदमी को किसी भी भावी तानाशाह के खिलाफ मजबूत बना दिया था।" उनका यह बयान आम आदमी पार्टी के प्रति उनकी गहरी श्रद्धा और अंबेडकर के विचारों के प्रति सम्मान को दर्शाता है।

Also Read