Breaking News : बांग्लादेश को रास नहीं भारत का मौसम, अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज खेलने से इनकार 

UPT | भारत का मौसम

Jul 04, 2024 16:09

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भारत में खराब मौसम और भारी बारिश का हवाला देते हुए इस महीने के अंत में शुरू होनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज से हाथ खींच लिए हैं।

Cricket News : मौसम की मार अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाली सीरीज पर पड़ी है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भारत में खराब मौसम और भारी बारिश का हवाला देते हुए इस महीने के अंत में शुरू होनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज से हाथ खींच लिए हैं। अफगानिस्तान टीम को इस सीरीज की मेजबानी ग्रेटर नोएडा के शहीद पथिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में करनी थी।  

टी-20 वर्ल्ड कप में किया था धमाल
हाल में समाप्त हुए टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेटप्रेमी चहेते सितारों को अपने घर में खेलते देखने का इंतजार कर रहे थे। अफगान टीम ने पहली बार किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा था। उसके खेल इतिहास की यह सबसे बड़ी उपलब्धि थी। लगातार दो दिन तक काबुल समेत हर शहर की सड़कों पर जश्न चला था। लाखों लोग रात भर सड़कों पर खुशियां मनाते दिखे थे। अफगानिस्तान पर राज करने वाले तालिबान ने भारत का उसकी मदद के लिए खास तौर पर शुक्रिया अदा किया था। हालांकि अफगानिस्तान टीम सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के हाथों बुरी तरह हारने के बाद क्रिकेट इतिहास का सबसे शानदार अध्याय लिखने से चूक गई थी।


क्या है चिंता की वजह 
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के ऑपरेशंस प्रमुख शहरयार नफीस ने कहा, मौसम के बारे में जानकारी मिलने के बाद हम वहां खेलने के लिए तैयार नहीं है। ग्रेटर नोएडा में इन दिनों खासी बारिश होती है। दोनों देशों के बोर्ड रजामंदी से कार्यक्रम में बदलाव को राजी हैं। हमने अपने खिलाड़ियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी दे दिया है, ताकि वे अन्य देशों की क्रिकेट लीग में खेलना चाहें तो खेल सकते हैं। 

अफगानों का यूपी से खास रिश्ता 
दरअसल, यूपी का अफगानिस्तान से खास रिश्ता रहा है। ग्रेटर नोएडा का शहीद पथिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और लखनऊ अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के होम ग्राउंड है। यहां पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों की मेजबानी करता है। तालिबान का शासन शुरू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय टीमें अफगानिस्तान जाने से कतराती हैं। इससे पहले राजनीतिक अस्थिरता और युद्ध के कारण सभी देश अफगानिस्तान जाने से डरते थे। ऐसे में भारत ने अफगानिस्तान की हर तरह से मदद की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन्हें अपने खेल मैदान और कोचिंग मुहैया कराई। उनके घरेलू क्रिकेट को नए सिरे से खड़ा कराया। अफगानिस्तान में क्रिकेट स्टेडियम बनवाने के साथ टी-20 लीग कराने में मदद की।

Also Read