काम की खबर : इस हफ्ते सिर्फ तीन दिन खुलेंगे बैंक, पढ़िए हॉलिडे की पूरी लिस्ट...

UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

May 20, 2024 13:18

अगर आप इस हफ्ते बैंक जाने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए। भारतीय रिजर्व बैंक हर महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी करता है। बैंको में दूसरा-चौथा शनिवार और रविवार के अलावा...

New Delhi News : अगर आप इस हफ्ते बैंक जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। भारतीय रिजर्व बैंक हर महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी करता है। बैंकों में दूसरा-चौथा शनिवार और रविवार के अलावा क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पर्व के मौके पर अवकाश रहता है। इस बार आरबीआई द्वारा जारी लेटेस्ट बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, हफ्ते में सिर्फ 3 तीन दिन ही बैंक खुले रहेंगे। आरबीआई द्वारा जारी हॉलिडे लिस्ट के अनुसार,  लोकसभा चुनाव को देखते हुए बैंक ने ये लिस्ट जारी की है। आज सोमवार को पांचवें चरण की वोटिंग की वजह से कई शहरों के बैंक बंद हैं।
 
इस दिन बंद रहेंगे बैंक
23 मई 2024 को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, 25 मई को चौथा शनिवार और 26 मई को रविवार के दिन बैंक बंद रहेंगे। 20 मई 2024 को मतदान की वजह से बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर के साथ झारखंड के चतरा, कोडरमा, हजारीबाग के बैंक बंद हैं।

इन शहरों में भी बंद रहेंगे बैंक
महाराष्ट्र में धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण में भी नहीं  खुलेंगे बैंक। ओडिशा के बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का और उत्तर प्रदेश के मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फ़तेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा के बैंक भी बंद हैं। पश्चिम बंगाल के बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग और जम्मू-कश्मीर के बारामूला के साथ लद्दाख के भी बैंक बंद हैं। बैंक हॉलिडे दिन ग्राहक ट्रांजेक्शन के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Also Read