फिर दहली घाटी : जांबाज जवानों ने आतंकियों को ललकारा, गोलीबारी में अफसर समेत पांच शहीद

UPT | डोडा एनकाउंटर में इलाज के दौरान जवानो की हुई मौत

Jul 16, 2024 10:01

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सोमवार शाम आतंकवादियों के साथ हुए एक एनकाउंटर में गंभीर रूप से घायल हुए एक अधिकारी और 5 जवानों की मंगलवार तड़के इलाज के दौरान अस्पताल में मौत...

New Delhi News : जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सोमवार शाम आतंकवादियों के साथ हुए एक एनकाउंटर में गंभीर रूप से घायल हुए एक अधिकारी और 5 जवानों की मंगलवार तड़के इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह मुठभेड़ डोडा शहर से लगभग 55 किलोमीटर दूर देसा वन क्षेत्र में धारी गोटे उरारबागी में हुई। राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) के जवानों द्वारा शुरू किए गए एक संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान यह एनकाउंटर हुआ।


इलाज के हौरान तोड़ा दम
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के समूह ने एक थोड़ी देर की गोलीबारी के बाद पीछे घने जंगलों में छिप गए। इस घटना के बाद भारतीय सेना के एक अधिकारी के नेतृत्व में बहादुर सैनिकों ने चुनौतीपूर्ण इलाके में उनका पीछा किया। रात के नौ बजे के करीब, जंगल के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें पांच जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। इन जवानों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन मंगलवार की सुबह इलाज के दौरान सभी ने दम तोड़ दिया। इस घटना में शहीद जवानों में सेना के एक अधिकारी और तीन सैनिक शामिल हैं, जो देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति दे गए। इसके साथ ही एक जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मी भी इस हमले में शहीद हुए।

"कश्मीर टाइगर्स" ने हमले की ली जिम्मेदारी
16 आर्मी कोर जिसे "व्हाइट नाइट कोर" के नाम से भी जाना जाता है, ने डोडा में आतंकी हमले के बाद स्थानीय सुरक्षा ऑपरेशन को मजबूती से बढ़ावा दिया है। इसके बादले में भारतीय सेना ने पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन की शुरुआत की है। आतंकवादी संगठन "कश्मीर टाइगर्स" ने डोडा हमले की जिम्मेदारी ली है, जो एक उपसंगठन है जैश-ए-मोहम्मद का, जिसने हाल ही में कठुआ में सेना के काफिले पर हुए हमले की भी जिम्मेदारी ली थी। इसके पिछले कुछ हफ्तों में जम्मू क्षेत्र में कई स्थानों पर आतंकी हमलों के बाद सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। भारतीय सेना ने 14 जुलाई को कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया था।

34 दिन में पांचवां एनकाउंटर
जम्मू डिवीजन के डोडा में हाल ही में आतंकियों के साथ पांचवीं मुठभेड़ हुई है। इससे पहले 9 जुलाई को भी एक एनकाउंटर हुआ था और पिछले महीने 26 जून को भी एक आतंकी हमला हुआ था, जिसमें दो आतंकी मारे गए थे। डोडा जिले के भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर 11 जून को आतंकियों ने एक सर्वे टीम और पुलिस की जॉइंट चेकपोस्ट पर हमला किया था, जिसमें 5 जवान और एक SPO घायल हुए थे। इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स नामक आतंकी संगठन ने ली थी। 12 जून की रात को डोडा के कोटा टॉप में फिर आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें जम्मू-कश्मीर पुलिस स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) के कॉन्स्टेबल फरीद अहमद जख्मी हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए डोडा में भर्ती कराया गया था। इसी बीच 26 जून को सुबह दो बजे गंडोह इलाके में आतंकियों की सूचना मिलने के बाद पुलिस और सेना ने सर्च ऑपरेशन लॉन्च किया था, जिसमें सुरक्षाबलों ने 3 आतंकीयों को ढेर कर दिया। इस एनकाउंटर में एक जवान घायल हुआ था।

Also Read