CUET UG 2024 : 30 जून को जारी होनी था सीयूईटी का रिजल्ट, 9 लाख स्टूडेंट्स को इंतजार...

UPT | CUET UG 2024

Jun 30, 2024 14:44

देश के 9 लाख स्टूडेंट्स को सीयूईटी (CUET UG 2024) के रिजल्ट का इंतजार है, लेकिन एनटीए की तरफ से अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है...

CUET UG 2024 : देश के 9 लाख स्टूडेंट्स को सीयूईटी (CUET UG 2024) के रिजल्ट का इंतजार है, लेकिन एनटीए की तरफ से अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है। बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की गई थी। परीक्षा 15 से 31 मई के बीच में हुई थी। एनटीए द्वारा 30 जून को रिजल्ट की घोषणा की गई थी। लेकिन अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है।

रिजल्ट का कोई अपडेट नहीं
दरअसल, एनटीए सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट से पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी करता है। छात्र इस आंसर-की से अपने पास रखी  एग्जाम प्रति से मिलान करते हैं। अगर उन्हें कोई आपत्ति दर्ज करवानी होती है तो दो से तीन दिन का समय दिया जाता है। इसके बाद परिणाम की घोषणा की जाती है। लेकिन एनटीए ने अभी तक आंसर-की भी जारी नहीं की है और न ही इसको लेकर कोई अपडेट दिया है। सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा के लिए 14 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन परीक्षा देने 9 लाख छात्र पहुंचे थे।



प्रवेश परीक्षा के लिए सूचना बुलेटिन में दी गई जानकारी
  • ऑनलाइन आवेदन : 27 फरवरी से 26 मार्च 2024 तक (रात 11:50 बजे तक)
  • शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 26 मार्च 2024 (रात 11:50 बजे तक)
  • विवरण में सुधार : 28-29 मार्च 2024
  • परीक्षा शहर की घोषणा : 30 अप्रैल 2024 से
  • प्रवेश पत्र डाउनलोड : मई 2024 के दूसरे सप्ताह में
  • परीक्षा तिथियां : 15-31 मई 2024 के बीच
  • परिणाम घोषणा : 30 जून 2024
सोशल मीडिया पर एनटीए से सवाल
इस बीच लाखों छात्रों के सबर का बांध टूट रहा है। सोशल माडिया पर छात्र रिजल्ट की मांग कर रहे हैं। एक बार फिर एनटीए की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर कोई छात्र एनटीए को गैरजिम्मेदार बता रहा है तो एक ने लिखा है कि 'NTA CUET UG रिजल्ट पर कोई अपडेट क्यों नहीं दे रहा है। NTA ने अभी तक उत्तर कुंजी जारी नहीं की है। इससे एडमिशन प्रक्रिया में भी देरी हो रही है। NTA ने इस साल कई छात्रों का भविष्य बर्बाद कर दिया है।'
क्या है CUET 2024 उत्तर कुंजी
CUET 2024 उत्तर कुंजी में स्नातक (UG) कार्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर शामिल हैं। यह कुंजी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा प्रदान की गई आधिकारिक प्रतिक्रियाओं के साथ अपने उत्तरों की तुलना करने की अनुमति देती है। उत्तर कुंजी का उपयोग करके, छात्र अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं और किसी भी विसंगति की पहचान कर सकते हैं, जिसे वे आपत्ति विंडो के दौरान चुनौती दे सकते हैं।

उत्तर कुंजी पर आपत्ति कैसे उठाएं
आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, NTA CUET UG 2024 आपत्ति विंडो खोलेगा। इस अवधि के दौरान, उम्मीदवार अंतिम उत्तर कुंजी पर ऑनलाइन आपत्तियां उठा सकते हैं। यह प्रक्रिया छात्रों को दिए गए उत्तरों में किसी भी विसंगति या त्रुटि को इंगित करने की अनुमति देती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अंतिम परिणाम सटीक और निष्पक्ष हैं।

ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट
मुख्य पोर्टल पर पहुंचें

1. NTA की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाएं।
उचित विकल्प चुनें
2. परिणाम, उत्तर-पुस्तिका या प्रतिक्रिया डाउनलोड का लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें
3. अपना विशिष्ट आवेदन संख्या और जन्मतिथि डालें।
सत्यापन और पहुंच
4. जानकारी जमा करें। इसके बाद CUET UG का परिणाम या उत्तर-पुस्तिका दिखाई देगी।
दस्तावेज़ संरक्षण
5. आगे के लिए फाइनल आंसर-की और स्कोरकार्ड डाउनलोड करें।

Also Read