NEET UG 2024 : अब उमंग और डिजिलॉकर पर भी मिलेगा नीट के अभ्यर्थियों का डेटा, डॉक्यूमेंट डाउनलोड करना होगा आसान

UPT | NEET UG 2024

Aug 03, 2024 20:16

अब NEET UG के डेटा को भारत सरकार के उमंग (UMANG) और डिजिलॉकर (DigiLocker) प्लेटफार्म पर अपलोड किया जाएगा।

NEET UG 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2024 के उम्मीदवारों के लिए एक घोषणा की है। अब NEET UG के डेटा को भारत सरकार के उमंग (UMANG) और डिजिलॉकर (DigiLocker) प्लेटफार्म पर अपलोड किया जाएगा। यह निर्णय उन उम्मीदवारों की सहायता के लिए लिया गया है जो अपनी ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं और अन्य संबंधित दस्तावेजों के बारे में कई शिकायतें और अनुरोध कर रहे थे। इस पहल का उद्देश्य इन दस्तावेजों तक आसान और त्वरित पहुंच प्रदान करना है।

ये डॉक्यूमेंट कर सकेंगे डाउनलोड
एनटीए ने बताया कि जिन उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2024 के लिए पंजीकरण किया है, वे अब UMANG और DigiLocker प्लेटफार्म्स के माध्यम से विभिन्न डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। जिसमें पुष्टिकरण पृष्ठ (Confirmation Page), स्कोर कार्ड (Score Card), ओएमआर उत्तर पुस्तिका की स्कैन की गई तस्वीर शामिल है।



डॉक्यूमेंट डाउनलोड करना होगा आसान
एनटीए ने कहा, "सभी उम्मीदवारों को UMANG और DigiLocker प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करने और सीधे अपने दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह उपाय उम्मीदवारों की ओएमआर शीट और अन्य संबंधित दस्तावेजों के बारे में उनके अनुरोधों और शिकायतों को संबोधित करता है और उनका समाधान करता है।"

जारी किया हेल्प लाईन नंबर और ई-मेल
इस घोषणा के तहत एनटीए ने जोर देकर कहा कि उमंग और डिजिलॉकर प्लेटफार्म्स के माध्यम से दस्तावेजों की उपलब्धता से उम्मीदवारों की सभी आवश्यकताएं पूरी की जा सकेंगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को इस बात की भी जानकारी दी गई कि यदि उन्हें NEET (UG)-2024 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है, तो वे 011-40759000/011-69227700 पर संपर्क कर सकते हैं या neet@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं।

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए उठाया गया ये कदम
इस कदम का उद्देश्य NEET UG 2024 के उम्मीदवारों के लिए एक सरल, सुरक्षित, और त्वरित प्रक्रिया सुनिश्चित करना है, ताकि वे अपने दस्तावेजों को आसानी से और बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकें। उमंग और डिजिलॉकर प्लेटफार्म्स का उपयोग करके, उम्मीदवार अपने दस्तावेजों को किसी भी समय और कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं, जिससे उनकी आवश्यकताएं पूरी होंगी और उन्हें बार-बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Also Read