यूपी कैबिनेट के फैसले : एनसीआर की तर्ज पर राज्य राजधानी क्षेत्र बनेगा, प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन नीति को भी मंजूरी

UPT | कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

Mar 05, 2024 17:31

योगी कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। मंगलवार को सीएम आवास पर कैबिनेट की बैठक शुरू हुई। जिसमें मुख्यमंत्री ने राज्य राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी। इसके साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन नीति को भी मंजूरी दी गई।

Short Highlights
  • लखनऊ में आउटर रिंग रोड के लिए 439 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी
  • पीलीभीत में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी
  • इंटरनेशनल फिल्म सिटी के निर्माण के लिए डेवलपर का चयन कर लिया गया
  • अनपरा में 800 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित की जाएंगी
  • प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन का लाभ मिलेगा
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को उनके सरकारी आवास में कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में निजी ट्यूबवेलों पर फ्री बिजली कनेक्शन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अलावा हाइड्रोजन नीति को भी मंजूरी दी गई। इस निर्णय से प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो सकेगी।

लखनऊ में मेट्रो के विस्तार को मंजूरी
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के मुताबिक, लखनऊ में मेट्रो के विस्तार को मंजूरी मिल गई है। 11 किलोमीटर नया मेट्रो रेल रूट बनाएंगे। चारबाग से बसंत कुंज तक विस्तार होगा। राज्य राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना में लखनऊ, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी, हरदोई और रायबरेली शामिल हैं। लखनऊ में आउटर रिंग रोड के लिए 439 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई गई 
यूपीनेडा की तरफ से उत्तर प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई गई है। अब इसे लागू करने की तैयारी चल रही है। इस नीति को मंजूरी मिलने के बाद इसे अन्य वाहनों के साथ-साथ पाइप्ड नेचुरल गैस के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकेगा। एनटीपीसी के सहयोग से अनपरा में 800 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित की जाएंगी। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस फैसले से हम राज्य को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

फिल्म सिटी के निर्माण के लिए डेवलपर का चयन 
कैबिनेट की बैठक में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पांच कृषि विश्वविद्यालयों में एक-एक इनक्यूबेटर सेंटर स्थापित किया जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि इंटरनेशनल फिल्म सिटी के निर्माण के लिए डेवलपर का चयन कर लिया गया है। पहले चरण की लागत 1500 करोड़ रुपये है। वहीं वित्त मंत्री के मुताबिक, पीलीभीत में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। प्रयागराज में भी अति विशिष्ट अतिथि गृह बनेगा। 

Lucknow: यूपी कैबिनेट फैसले,अनपरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट एनटीपीसी के सहयोग से स्थापित की जाएगी। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस निर्णय से हम प्रदेश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रहे हैं।#Lucknow #UttarPradesh #CMYogi #Election2024

— Uttar Pradesh Times (@UPTimesLive) March 5, 2024

Also Read