दिल्लीवासियों के लिए बड़ी खबर : मेट्रो नेटवर्क का होगा विस्तार, दो नए कॉरिडोर बनाने की मिली मंजूर

UPT | दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का होगा विस्तार

Mar 13, 2024 16:15

केंद्र सरकार ने दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर को मंजूरी प्रदान की है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को इसका एलान किया।

Short Highlights
  • दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का होगा विस्तार
  • मेट्रो के 2 नए कॉरिडोर को मंजूरी
  • एलिवेटेड होगी दोनों मेट्रो लाइन
New Delhi : दिल्ली मेट्रो की तरफ से एनसीआर के लोगों को बड़ा तोहफा मिला है। दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली मेट्रो के 2 नए कॉरिडोर को मंजूरी प्रदान की गई है। ये कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंदरलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच बनेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

लाखों यात्रियों को होगा फायदा
लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच के मेट्रो लाइन की लंबाई 8.4 किलोमीटर होगी। इसमें कुल 8 स्टेशन होंगे। वहीं इंदरलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच की मेट्रो लाइन 12.4 किलोमीटर लंबी होगी। इसमें करीब 10 स्टेशन होंगे। दोनों कॉरिडोर के मार्च 2029 तक पूरा हो जाने का लक्ष्य रखा गया है। बताया जा रहा है कि इन दोनों रूट के बन जाने पर करीब 2.5 लाख से ज्यादा रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा।
 
8,399 करोड़ रुपये है लागत
इंद्रलोक–इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ग्रीन लाइन का विस्तार किया जाएगा और एयरपोर्ट लाइन, रेड, येलो, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइनों के साथ इंटरचेंज प्रदान करेगा। जबकि लाजपत नगर–साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और बैंगनी रेखाएं जोडेंगी। दोनों लाइनों में 20.762 किलोमीटर शामिल होंगे। दिल्ली मेट्रो के चरण-IV प्रोजेक्ट दोनों कॉरिडोर की कुल परियोजना लागत 8,399 करोड़ रुपये है, जो भारत सरकार, दिल्ली सरकार और अंतरराष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों से ली जाएगी। जानकारी के मुताबिक, लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर एलिवेटेड होगा और आठ स्टेशन होंगे। दूसरा इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर में 11.349 किलोमीटर लंबी भूमिगत लाइनें और 1.028 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड लाइनें होंगी और 10 स्टेशन होंगे।

2029 तक होगा काम पूरा
आपको बता दें कि इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र को अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, क्योंकि इन क्षेत्रों के यात्री सीधे इंद्रप्रस्थ के साथ-साथ मध्य और पूर्वी दिल्ली के विभिन्न अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए ग्रीन लाइन पर यात्रा करेंगे। इस कॉरिडोर पर इंद्रलोक, नबी करीम, नई दिल्ली, दिल्ली गेट, इंद्रप्रस्थ, लाजपत नगर, चिराग दिल्ली और साकेत जी ब्लॉक में आठ नए इंटरचेंज स्टेशन बनाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, इन नए गलियारों के मार्च 2029 तक कई चरणों में पूरा होने की उम्मीद जताई है।

Also Read