फिर बढ़ रहा दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण : गाजियाबाद का AQI 224, नोएडा का 216... सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को चेताया

UPT | फिर बढ़ रहा दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण

Oct 04, 2024 16:50

दिल्ली एनसीआर में सर्दियों से पहले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली के आनंद विहार में 3 अक्टूबर की रात 9 बजे 24 घंटे का औसत AQI 389 दर्ज किया गया। वहीं मुंडका में औसत AQI 273 और लोनी में 201 तक पहुंच गया।

Short Highlights
  • फिर बढ़ रहा एनसीआर का प्रदूषण
  • सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी लताड़
  • नोएडा में 10 हॉटस्पॉट चिह्नित
New Delhi : दिल्ली एनसीआर में सर्दियों से पहले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली के आनंद विहार में 3 अक्टूबर की रात 9 बजे 24 घंटे का औसत AQI 389 दर्ज किया गया। वहीं मुंडका में औसत AQI 273 और लोनी में 201 तक पहुंच गया। नोएडा और गाजियाबाद में भी हालात सही नहीं हैं। गाजियाबाद में AQI बढ़कर 171, नोएडा में 184 और मेरठ में भी 184 हो गया है। ये बेहद खतरनाक श्रेणी का प्रदूषण माना जाता है। आने वाले समय में इसके और खराब स्तर पर पहुंचने की संभावना है।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी लताड़
बीते दिन हुई सुनवाई में देश की सर्वोच्च अदालत ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण के लिए पंजाब और हरियाणा सरकार को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने केंद्र और CAQM को इस संबंध में हलफनामा भी दाखिल करने को कहा था। कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि पराली जलाने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ता है, लेकिन CAQM इस पर लगाम लगाने में नाकाम रहा है। CAQM ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में पराली जलाने की एक भी घटना पर मुकदमा दर्ज नहीं किया है।



CAQM ने बनाया फ्लाइंग स्क्वाड
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केंद्र सरकार के पैनल कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने एयर क्वालिटी पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड बनाया है। इसका काम पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से रोकना है। कोर्ट ने यहां तक कह दिया था कि प्रदूषण की वजह से इमरजेंसी जैसे हालात हो गए हैं। अदालत ने केंद्र की तरफ से प्रदूषण रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर कहा था कि ये सब कुछ केवल हवा में है।

नोएडा में 10 हॉटस्पॉट चिह्नित
उत्तर प्रदेश पलूशन कंट्रोल बोर्ड ने नोएडा में प्रदूषण के 10 हॉटस्पॉट चिह्नित किए हैं। इसमें यमुना पुस्ता रोड, सेक्टर 116-1157 एक्स, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे, सेक्टर 150-158, दादरी रोड, सेक्टर 62 से 104 दोनों ओर कैरिजवे, सेक्टर 62, सेक्टर 50-51, एमिटी विवि कैंपस, सेक्टर 140-143 शामिल हैं। पिछले साल नोएडा में केवल 7 हॉटस्पॉट थे।

यह भी पढ़ें- चर्चा में आया संभल का कल्कि महोत्सव : SDM रितु रानी ने जमकर लगाए हरियाणवी गाने पर ठुमके, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें- दशहरा-छठ पर यात्रा होगी आसान : गोरखपुर होकर चलाई जाएंगी नई स्पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल

Also Read