शिक्षा मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला : NEET-UG मामले की जांच सीबीआई को सौंपी

UPT | NEET Exam

Jun 23, 2024 00:36

इस परीक्षा में गड़बड़ी और धांधली का मामला सामने आया था। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा की। इसके बाद इस मामले की इसके बाद इस मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है।

New Delhi News : शिक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों का मामला व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है। इससे पहले UGC-NET एग्जाम की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 5 मई 2024 को OMR (पेन और पेपर) मोड में NEET-UG परीक्षा आयोजित की थी। 

बता दें कि इस परीक्षा में गड़बड़ी और धांधली का मामला सामने आया था। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा की। इसके बाद इस मामले की इसके बाद इस मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है। 
सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर की थी सीबीआई जांच की मांग
जानकारी के मुताबिक विद्यार्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआई और ईडी जांच की मांग की थी। इस परीक्षा में शामिल हुए 10 विद्यार्थियों की ओर से दायर याचिका में बिहार पुलिस को मामले की जांच में तेजी लाने और सुप्रीम कोर्ट के सामने रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देने का आग्रह किया गया है। याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता परीक्षा रद्द होने के परिणामों से पूरी तरह वाकिफ हैं, लेकिन उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने NEET और UGC-NET परीक्षाओं में कथित अनियमितता को लेकर खड़े हुए विवाद के बीच भविष्य में पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए के लिए लेकर बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 को अधिसूचित किया। इसका उद्देश्य देशभर में आयोजित होने वाले प्रतियोगी और सामान्य प्रवेश परीक्षाओं में फर्जीवाड़े को रोकना है। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और परीक्षार्थियों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें कहा गया है कि परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read