Google ने नया AI टूल 'Gemini Live' लॉन्च किया : यूजर्स को मिलेगी इंसानों जैसी बातचीत की सुविधा

UPT | Gemini Live AI

Aug 14, 2024 16:04

सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने हाल ही में हुए 'Made by Google' इवेंट में अपने नए Pixel 9 सीरीज के साथ कई अन्य डिवाइस लॉन्च किए। कंपनी ने अपने AI टूल Gemini को बड़ा अपग्रेड देकर 'Google Gemini Live' लॉन्च किया है।

Google AI News : सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने हाल ही में हुए 'Made by Google' इवेंट में अपने नए Pixel 9 सीरीज के साथ कई अन्य डिवाइस लॉन्च किए। इसके अलावा, कंपनी ने अपने अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल Gemini को बड़ा अपग्रेड देकर 'Google Gemini Live' लॉन्च किया है। इस नए AI टूल के साथ यूजर्स इंसानों की तरह बातचीत कर सकेंगे और विभिन्न कार्यों को आसानी से करवा सकेंगे।

Pixel लाइनअप को मिलेगा सबसे पहले एक्सेस
गूगल ने बताया कि सबसे पहले Pixel लाइनअप के यूजर्स को Google Gemini Live का एक्सेस मिलेगा। इसके बाद, इस AI टूल को बाकी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस टूल की खासियत यह है कि यह अंग्रेजी भाषा में इंसानों से संवाद कर सकता है और यूजर्स को बिना टेक्स्ट कमांड दिए बोलकर ही काम करवाने की सुविधा देता है। Gemini Live की एक और खास बात यह है कि यह पिछली बातचीत को याद रखता है और उसी के आधार पर परिणाम दिखाता है।

कई खास फीचर्स से लैस है Google Gemini Live
Google Gemini Live AI टूल को प्राइवेसी और डाटा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि इस टूल का इस्तेमाल करते समय यूजर्स को डाटा लीक का कोई डर नहीं होना चाहिए। यूजर्स को इस टूल में 10 अलग-अलग आवाजें चुनने का विकल्प मिलता है, जिससे वे अपनी पसंदीदा आवाज में गूगल के AI टूल से बातचीत कर सकते हैं। यह AI टूल मल्टीमॉडल इनपुट सपोर्ट के साथ आता है, जिसका मतलब है कि यह टेक्स्ट, वॉइस, और इमेजेस को समझने में सक्षम है।

जीमेल और गूगल मैसेजेस में मिलेगा Gemini Live का एक्सेस
गूगल ने यह भी बताया कि यूजर्स को Gemini Live का एक्सेस जीमेल और गूगल मैसेजेस ऐप में भी दिया गया है। यूजर्स इन ऐप्स में आसानी से फोटो को ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हैं और सीधे AI टूल से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स को सरल कमांड्स देने पर सही जानकारी मिलेगी और वे यूट्यूब वीडियोज से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

Gemini Live के एडवांस्ड फीचर्स के लिए चाहिए सब्सक्रिप्शन
जो यूजर्स Gemini Live और इसके एडवांस्ड फीचर्स का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें 'Gemini Advanced' का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इस समय यह सब्सक्रिप्शन 20 डॉलर (करीब 1,678 रुपये) में उपलब्ध है। फ्री यूजर्स को भी Gemini Live का एक्सेस जरूर दिया जा रहा है, लेकिन उन्हें सभी एडवांस्ड फीचर्स का उपयोग करने का अवसर नहीं मिलेगा।

Also Read