AI के नए टूल से आसान होगी पढ़ाई : बोरिंग नोट्स को पॉडकास्ट में बदल देगा, जानिए कैसे करता है काम

UPT | AI के नए टूल से आसान होगी पढ़ाई

Sep 12, 2024 17:34

Google ने अपने नोट टेकिंग एप, NotebookLM में एक नए और अनूठे फीचर का ऐलान किया है, जो आपके रिसर्च नोट्स को ऑडियो पॉडकास्ट में बदलने की सुविधा प्रदान करता है।

Short Highlights
  • नए टूल से आसान होगी पढ़ाई
  • बोरिंग नोट्स बन जाएंगे पॉडकास्ट
  • 200 से अधिक देशों में लॉन्च
New Delhi : Google ने अपने नोट टेकिंग एप, NotebookLM में एक नए और अनूठे फीचर का ऐलान किया है, जो आपके रिसर्च नोट्स को ऑडियो पॉडकास्ट में बदलने की सुविधा प्रदान करता है। इस नए फीचर को 'Audio Overview' कहा जा रहा है, और इसका उद्देश्य आपके दस्तावेजों को एक आकर्षक और इंटरएक्टिव ऑडियो अनुभव में बदलना है।

नया फीचर काफी कमाल का
इस फीचर के तहत, आपके नोट्स का सारांश तैयार करने के साथ-साथ AI होस्ट्स आपके स्रोतों के आधार पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। दो AI होस्ट्स मिलकर आपके नोट्स पर आधारित बातचीत कर सकते हैं, जिससे आपके दस्तावेज़ की सामग्री को एक नई रोचकता मिलती है।

एक क्लिक से होगा काम
एक ही क्लिक से, आप अपने नोट्स को पॉडकास्ट में बदल सकते हैं, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो अपनी रिसर्च सामग्री को सुनने के रूप में प्राप्त करना पसंद करते हैं।

ऑडियो पॉडकास्ट से होगी आसानी
NotebookLM के AI होस्ट्स बोलचाल की भाषा में बात करते हैं, जिससे ऑडियो पॉडकास्ट की सुनने का अनुभव अधिक प्राकृतिक लगता है। हालांकि, टेस्टिंग के दौरान कुछ तकनीकी मुद्दे भी सामने आए हैं, जैसे कि AI द्वारा कुछ शब्दों और वाक्यांशों का अक्षर दर अक्षर उच्चारण।

ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल
इस फीचर का उपयोग करने के लिए, आपको अपने NotebookLM अकाउंट में लॉगिन करना होगा और किसी एक नोटबुक को खोलना होगा। फिर Notebook गाइड में जाकर 'Generate' बटन पर क्लिक करके Audio Overview तैयार कर सकते हैं।

200 से अधिक देशों में लॉन्च
Google ने इस साल की शुरुआत में NotebookLM को 200 से अधिक देशों में लॉन्च किया है और इसके बड़े भाषा मॉडल को Gemini 1.5 Pro में अपग्रेड किया है। इस नए फीचर के साथ, Google ने नोट टेकिंग के अनुभव को और भी सहज और इंटरैक्टिव बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Also Read