हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में योगी आदित्यनाथ का दम : जानें क्या है उन सीटों का हाल, जहां उन्होंने किया प्रचार

UPT | Yogi Adityanath

Oct 08, 2024 19:26

हरियाणा में भाजपा ने इस चुनाव में 48 सीटें जीती हैं, वहीं कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई है। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने भाजपा को करारी पटकनी दी है...

Short Highlights
  • हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित 
  • सीएम योगी के प्रचार क्षेत्र में बीजेपी ने लहराया जीत का परचम
  • 6 दिनों में की थी कुल 19 रैलियां
News Delhi News : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करते हुए एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। हरियाणा में भाजपा ने इस चुनाव में 48 सीटें जीती हैं, वहीं कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई है। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने भाजपा को करारी पटकनी दी है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने चुनाव में 42 सीटें जीती हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ 29 सीटों पर ही सिमट गई। वहीं कांग्रेस को महज 6 सीटों से ही संतोष करना पड़ा।

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में दिखा सीएम योगी का दम
इस बार हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपना पूरा दम-खम दिखाया। दोनों ही राज्यों में बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों पर भरोसा जताया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी अहम भूमिका रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में जमकर प्रचार-प्रसार किया। इन सीटों पर मुख्यमंत्री योगी का स्ट्राइक रेट 100 प्रतिशत रहा। उन्होंने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की कई प्रमुख सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने 6 दिनों में कुल 19 रैलियां की थी, जिसमें जम्मू-कश्मीर की 5 रैलियां और हरियाणा की 14 जनसभाएं शामिल थीं। मुख्यमंत्री की ये जनसभाएं 22 सितंबर से शुरू हुई थीं।



हरियाणा की सीटों का हाल
हरियाणा में सीएम योगी ने 13 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार किया। इनमें से 8 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जीत हासिल की है। इन आठ सीटों मे नरवाना, राई, फरीदाबाद एनआईटी, रादौर, बवानी खेड़ा, हांसी, अटेली और सफीदों शामिल हैं। इसके अलावा जगाधरी, नारनौंद, शाहबाद और कलायत सीटों पर कांग्रेस ने अपना कब्जा जमाया। 

जम्मू-कश्मीर की सीटों का हाल
जम्मू-कश्मीर में सीएम योगी ने जिन सीटों पर रैलियां की थीं, उनमें से लगभग दो-तिहाई सीटों पर बीजेपी का दबदबा बना रहा। सीएम योगी ने जम्मू के छंब, रामगढ़, आरएस पुरा, रामनगर और कठुआ में प्रचार किया। जिसमें से रामगढ़, आरएस पुरा, रामनगर और कठुआ सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। ऐसे में बीजेपी ने चार विधानसभा सीटों पर अपनी जीत का परचम लहराया, जिन क्षेत्रों में सीएम योगी ने पार्टी के लिए प्रचार किया था।

ये भी पढ़ें- हरियाणा में भाजपा ने लगाई हैट्रिक : लगातार तीसरी बार जीतकर बनाया रिकॉर्ड, जम्मू-कश्मीर में भगवा पर भारी पड़ी NC

Also Read