IGNOU Re-registration 2024 : इग्नू ने जुलाई 2024 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन शुरू किया, ऐसे करें आवेदन

UPT | इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

May 02, 2024 13:36

इग्नू ने जुलाई 2024 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया है। जिन छात्रों ने 2023 सत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर जैसे वार्षिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया है। ऐसे छात्र इग्नू के री-रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर अपनी दूसरे और तीसरे साल की फीस जमा कर सकते हैं।

IGNOU 2024 : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार यानी 1 मई से शुरू कर दी है। जो स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।

30 जून है लास्ट डेट
जानकारी दे दें कि जुलाई 2024 सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। इग्नू ने विश्वविद्यालय के भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्टूडेंट्स के लिए यह पोर्टल खोल दिया है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in पर जाएं। उसके बाद शर्तों से सहमत होने के लिए बटन पर क्लिक करें। फिर  उपलब्ध Re-Registration Button पर क्लिक करें। इसके बाद नए पंजीकरण पर क्लिक करें (या यदि आपके पास पहले से खाता है तो अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें)। अब आवेदन पत्र भरें। सेव करें और इसके बाद सबमिट करें और शुल्क का भुगतान करें। भविष्य के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और सहेजें। 

गाइड लाइन जारी
  • विश्वविद्यालय ने स्टूडेंट्स के लिए सावधानी के लिए गाइड लाइन जारी की है। इसके अनुसार, यदि आपके द्वारा किया गया ऑनलाइन भुगतान अपडेट नहीं होता है, तो कृपया तुरंत दूसरा भुगतान न करें। कृपया एक दिन प्रतीक्षा करें, भुगतान की स्थिति जांचें और फिर निर्णय लें।
  • यदि किसी उम्मीदवार को पोर्टल पर पंजीकरण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जैसे OTP न मिलना या उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भूल जाना या कोई अन्य कठिनाई, तो उम्मीदवार को अपने खाते को फिर से सेट करने या ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।  

Also Read