एक्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी की निकली भर्ती : यूपी के केवल दो शहरों में बनेगा एग्जाम सेंटर, यहां जानिए पूरी डिटेल

UPT | एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी की निकली भर्ती

Sep 13, 2024 18:53

एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने मैनेजमेंट ट्रेनी (बैंक ऑपरेशंस) के 50 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार 18 सितंबर 2024 से eximbankindia.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Short Highlights
  • एग्जिम बैंक में नौकरी का मौका
  • मैनेजमेंट ट्रेनी की निकली भर्ती
  • यूपी के केवल दो शहरों में सेंटर
New Delhi : एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने मैनेजमेंट ट्रेनी (बैंक ऑपरेशंस) के 50 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार 18 सितंबर 2024 से eximbankindia.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और आवेदन की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। परीक्षा अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एग्जाम सेंटर यूपी के केवल 2 शहरों लखनऊ और वाराणसी में बनेंगे। इनके अलावा मुंबई, कोलकाता, पुणे, नई दिल्ली, त्रिची, हैदराबाद और गुवाहाटी में सेंटर बनेंगे।

आरक्षित वर्गों के लिए सीटें रिजर्व
इन पदों में 22 पद अनारक्षित वर्ग के लिए, 7 पद एससी, 3 पद एसटी, 13 पद ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), 5 पद ईडब्ल्यूएस और 2 पद दिव्यांग वर्ग के लिए आरक्षित हैं। उम्मीदवारों को CA या फाइनेंस के स्पेशलाइजेशन के साथ MBA/PGDBA/PGDBM/MMS की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए, और ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। आयु सीमा 21 से 28 वर्ष है, जबकि एससी/एसटी वर्ग को 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट प्राप्त है।

लिखित परीक्षा के बाद होगी इंटरव्यू
आवेदन शुल्क जनरल और ओबीसी वर्ग के लिए 600 रुपये है, जबकि महिलाओं, एससी, एसटी, दिव्यांग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए शुल्क 100 रुपये है। चयन प्रक्रिया में पहले लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 100 मार्क्स के प्रश्न होंगे और इसमें सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट में 70 प्रतिशत वेटेज लिखित परीक्षा के मार्क्स को और 30 प्रतिशत वेटेज इंटरव्यू मार्क्स को दिया जाएगा।

85 हजार तक मिलेगी सैलरी
चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के दौरान मासिक 65,000 रुपये मिलेंगे, और ट्रेनिंग के बाद पद के अनुसार 48,000 रुपये से 85,000 रुपये तक मासिक वेतन प्राप्त होगा। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.eximbankindia.in पर विजिट कर सकते हैं।

पदों का वितरण:
अनारक्षित वर्ग: 22 पद
अनुसूचित जाति (SC): 7 पद
अनुसूचित जनजाति (ST): 3 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC, नॉन क्रीमी लेयर): 13 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): 5 पद
दिव्यांग (PWD): 2 पद

Also Read