अगले 7 दिन पश्चिम यूपी को झुलसाएगी गर्मी : पछुआ हवा चली तो बदल सकता है मौसम, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी के भी आसार

UPT | अगले 7 दिन पश्चिम यूपी को झुलसाएगी गर्मी

Oct 01, 2024 17:43

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण लौटे मानसून ने यूपी और खासकर पूर्वी यूपी को बारिश से सराबोर कर दिया था। लेकिन अब एक बार फिर से सूबे में तापमान बढ़ने लगा है।

Short Highlights
  • 7 दिन पश्चिम यूपी को झुलसाएगी गर्मी
  • पछुआ हवा चली तो बदल सकता है मौसम
  • हल्की बूंदाबांदी के भी आसार
New Delhi : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण लौटे मानसून ने यूपी और खासकर पूर्वी यूपी को बारिश से सराबोर कर दिया था। लेकिन अब एक बार फिर से सूबे में तापमान बढ़ने लगा है। तेज धूप और उमस फिर से लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले सात दिनों तक पश्चिम यूपी के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने वाली है।

पश्चिम यूपी में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम यूपी में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि शुक्रवार और शनिवार को कहीं-कहीं पर बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन बीते दिनों के मौसम के आधार पर देखा जाए, तो इसकी संभावना कम ही है। वहीं मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार तो भी मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है।



पूर्वी यूपी में बरस सकते हैं बादल
पश्चिम यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी में बारिश होने की संभावना ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां मंगलवार और बुधवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन गुरुवार से सोमवार तक बारिश की संभावना जताई गई है। बंगाल की खाड़ी से लौटे मानसून ने कुछ दिनों पहले पूर्वी यूपी में जमकर बरसात की थी। हालांकि इस दौरान पश्चिम यूपी में भी बारिश के आसार जताए गए थे, लेकिन बावजूद इसके कई हिस्सों में एक बूंद भी नहीं गिरी थी।

पछुआ हवा बदल देगी स्थिति
मौसम विभाग ने बताया है कि 3 अक्टूबर के लगभग जिस सिस्टम के सक्रिय होने के आसान दिखाई दे रहे हैं, यही वह समय पर हो गया तो पछुआ हवा चलने से तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल सूबे के अधिकतर हिस्सों में तापमान 34 से 35 डिग्री के आस-पास बना हुआ है। वहीं दिन के मुकाबले रात ज्यादा गर्म देखी जा रही है। पछुआ हवा चलने के बाद इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी।

Also Read