यूपी@7 : यूपी में जन शिकायत निस्तारण में लापरवाही पड़ेगी महंगी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Sep 30, 2024 18:36

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में शिकायत निस्तारण प्रक्रिया में लापरवाही पर सख्त रुख अपनाया है। साथ ही उत्तर प्रदेश में जल्द ही 1000 ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिससे 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

यूपी में जन शिकायत निस्तारण में लापरवाही पड़ेगी महंगी 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में शिकायत निस्तारण प्रक्रिया में लापरवाही पर सख्त रुख अपनाया है। पिछले कुछ समय से आईजीआरएस (इंटीग्रेटेड ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम), सीएम हेल्पलाइन और संपूर्ण समाधान दिवस पर मिलने वाली शिकायतों के निपटारे में अनियमितताओं की रिपोर्ट प्राप्त हो रही थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में स्थापित होंगे 1000 ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर
उत्तर प्रदेश में जल्द ही 1000 ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिससे 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आईटी विभाग ने नई ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर (GCC) नीति तैयार की है, जिसे जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सड़कों पर कूड़े के ढेर दिखाई दे रहे हैं। इससे 'स्वच्छ भारत अभियान' की हकीकत पर सवाल उठ रहे हैं। वाराणसी को क्योटो जैसा खूबसूरत शहर बनाने के वादे के साथ केंद्र सरकार ने जो पहल की थी, अब शहर की सफाई की स्थिति देखकर लगता है कि अब पहले जैसी बात नहीं रही।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शिक्षक पर छेड़खानी का आरोप
कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र के अंतर्गत बीते दिनों नीट की कोचिंग पढ़ाने वाले एक शिक्षक का वीडियो सोसल मीडिया पर वायरल हुआ था।वायरल वीडियो में शिक्षक के ऊपर अपने ही क्लास में पढ़ाने वाली छात्रा के साथ छेड़खानी का आरोप लगा था।जिसके बाद आरोपी शिक्षक को पुलिस ने जेल भेज दिया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुणे हादसे में यूपी के चार युवकों की मौत
महाराष्ट्र के पुणे शहर में रविवार को एक फैक्टरी में उस समय हड़कंप मच गया, जब वाहन से उतारते समय कांच की पेटी ऊपर गिरने से उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के चार युवकों की मौत हो गई। जबकि इस हादसे में एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शक्ति सिंह हत्याकांड में शामिल एक आरोपी गिरफ्तार
बस्ती जिले में शक्ति सिंह हत्या मामले के मुख्य आरोपी मनोज शुक्ला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश दे रही है और मुख्य आरोपी नागेश सिंह और उसके सहयोगियों से पूछताछ कर रही है। सीओ हर्रैया ने बताया कि गिरफ्तार हुए आरोपी मनोज शुक्ला ने अपने जुर्म को स्वीकार कर लिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्व सांसद वीके सिंह ने दर्ज कराई एफआईआर 
उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के पूर्व सांसद जनरल (सेवानिवृत) वीके सिंह ने कविनगर थाने में एक पत्रकार और लोहा व्यापारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। राजनगर निवासी वीके सिंह ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया कि इन दोनों ने मिलकर उनके खिलाफ तथ्यहीन खबर प्रसारित की, जिससे उनकी मानहानि हुई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नकल माफियाओं पर कसेगी लगाम
 माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने वर्ष 2025 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नकल माफियाओं पर सख्त नियंत्रण लगाने और परीक्षा की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या कैंटोनमेंट में ब्रिगेडियर के PA का मिला शव 
अयोध्या कैंटोनमेंट क्षेत्र में डोगरा रेजिमेंट के कमांडेंट ब्रिगेडियर कुंवर रंजीव सिंह के पर्सनल असिस्टेंट (PA) सूबेदार विनीश का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला है। विनीश का शव मिलने की सूचना से इलाके में हड़कंप मच गया है। स्थानीय पुलिस ने शव को बरामद कर जांच शुरू कर दी है, जबकि फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अमौसी एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल निर्माण का विरोध
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की बाउंड्री वॉल के निर्माण का किसानों ने विरोध किया है। सोमवार सुबह एयरपोर्ट के पास निर्माण कार्य के दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में जेसीबी से खुदाई शुरू की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय किसान एकत्र होकर हंगामा करने लगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नवरात्र में 10 लाख बालिकाओं को मिलेगी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग
त्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। इस नवरात्र में, सरकार 'मिशन शक्ति' के पांचवें चरण की शुरुआत करेगी, जिसमें 10 लाख बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस और जीवन कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read