उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 01, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

कार्यवाहक डीजीपी की तैनाती पर सुप्रीम कोर्ट सख्त
सुप्रीम कोर्ट ने कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति को लेकर यूपी समेत 6 राज्य सरकारों और एक केंद्र शासित प्रदेश नई दिल्ली को नोटिस जारी किया है। याचिका में सवाल उठाए गए हैं कि तमाम राज्यों में नियमों औऱ आईपीएस अधिकारियों की वरिष्ठता को दरकिनार कर कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किए जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में सविता पांडे की ओर से एक याचिका दायर की गई थी। याचिका में कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति को चुनौती दी गई थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना एक्सप्रेसवे-केजीपी को जोड़ने का रास्ता साफ
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने जगनपुर-अफजलपुर के पास यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे या कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) को जोड़ने के लिए इंटरचेंज के निर्माण की मंजूरी दे दी है। यह अनुमति मिलने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भी इस परियोजना की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, निर्माण कार्य में लगभग एक वर्ष लगने की संभावना है। यमुना प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि इस इंटरचेंज का काम 2023 में शुरू हुआ था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे ने बढ़ाई विशेष ट्रेनों की संख्या
उत्तर मध्य रेलवे इस वर्ष 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के मौके पर यात्रियों की सुविधाजनक आवाजाही के लिए 524 विशेष गाड़ियों का संचालन करेगा। हर साल त्योहारों के दिनों में रेलवे विशेष ट्रेनें चलाता है और इस वर्ष इनकी संख्या में काफी वृद्धि की गई है। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व के दौरान लाखों यात्री रेल से यात्रा करते हैं, ऐसे में रेलवे ने उन्हें सुगम यात्रा प्रदान करने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है। ये ट्रेनें यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद करेंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार तीन अक्टूबर को लॉन्च करेगी महिला स्वास्थ्य हेल्पलाइन
उत्तर प्रदेश सरकार का महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और उनके स्वावलंबन के प्रति समर्पण निरंतर जारी है।  सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए राज्य सरकार 3 अक्टूबर को "मिशन शक्ति" कार्यक्रम के पांचवें चरण का शुभारंभ करने जा रही है। इस नए चरण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और प्रभावी बनाना है। महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार जल्द ही एक समर्पित स्वास्थ्य हेल्पलाइन "महिला स्वास्थ्य लाइन" लॉन्च करेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब आसानी से करा सकेंगे दाखिल खारिज
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने भवनों भूखण्डों के नामांतरण की प्रक्रिया और सरल कर दिया है। अब सम्पत्ति अनुभाग ऑनलाइन जमा कराए जाने वाले नामांतरण शुल्क का खुद सत्यापन कराएगा। नामांतरण सर्टिफिकेट जारी होते ही प्राधिकरण के पोर्टल पर इसकी सूचना अपडेट की जाएगी। एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने सोमवार को इस सम्बंध में नयी एसओपी जारी की। इसी के अधिकारियों व योजना सहायकों की जिम्मेदारी तय कर दी है। इसमें निर्धारित समय से ज्यादा दिन तक फाइल रोकने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीतापुर में 200 बेड वाला हॉस्पिटल बनाएगी योगी सरकार
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सीतापुर में 200 बेड वाले पुरुष जिला अस्पताल के निर्माण की तैयारियों को शुरू कर दिया है। इस अस्पताल का निर्माण चार मंजिला होगा और इसका उद्देश्य उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करना है। इस अस्पताल के निर्माण पर 107 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है और सभी कार्यों को 18 महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे ईपीसी मोड (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन) में विकसित किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बोर्ड परीक्षा 2025 में बड़ा बदलाव
माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने वर्ष 2025 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नकल माफियाओं पर सख्त नियंत्रण लगाने और परीक्षा की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। पिछले कुछ वर्षों में नकल और अन्य अनियमितताओं के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिषद ने परीक्षा प्रणाली में कई सुरक्षा उपाय लागू करने का निर्णय लिया है। इन उपायों का मुख्य उद्देश्य परीक्षार्थियों के मेहनत और ईमानदारी से प्राप्त किए गए परिणामों की शुद्धता बनाए रखना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नवरात्र में 10 लाख बालिकाओं को मिलेगी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। इस नवरात्र में, सरकार 'मिशन शक्ति' के पांचवें चरण की शुरुआत करेगी, जिसमें 10 लाख बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस और जीवन कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह पहल सरकार की महिला सशक्तिकरण नीति का एक अहम हिस्सा है और इसका उद्देश्य बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में एक अक्टूबर से होगी धान की खरीद
उत्तर प्रदेश में खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए धान खरीद की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इस बार की धान क्रय नीति में छोटे और मध्यम किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। नीति के अनुसार जिन किसानों की उपज 60 क्विंटल या उससे कम है, उनसे प्राथमिकता के आधार पर धान की खरीद की जाएगी। यह कदम सरकार द्वारा किसानों को समर्थन देने और उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग ने नई धान क्रय नीति के संबंध में शासनादेश जारी किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read